रायपुर। राजधानी समेत 40 उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की शुरुआत होने जा रही है। राजधानी में तीन स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम में बदला जा रहा है। इनमें पंडित आरडी तिवारी हायर सेकेंडरी स्कूल आमापारा रायपुर, बीपी पुजारी हायर सेकेंडरी स्कूल राजातालाब और शहीद स्मारक हायर सेकेंडरी स्कूल फाफाडीह शामिल हैं। इस स्कूलों में जो बच्चे अंग्रेजी माध्यम में पढ़ना चाहेंगे उन्हें अंग्रेजी में और जो बच्चे हिंदी माध्यम में पढ़ना चाहेंगे उन्हें हिंदी में पढ़ाने के लिए सेक्शन बनाया जाएगा।

प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने बताया कि मंत्रिपरिषद के फैसले के बाद इन स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम में बदला जा रहा है। साथ ही बताया आज यहां प्रचार्यो की भी पदस्थापना कर दी गई है।

उन्होंने कहा 16 जून से स्कूल खुलना है, लेकिन तभी खोले जायगे जब सभी स्कूल खुलेंगे। ये निर्णय कोरोना वायरस की स्थिति को ध्यान में रख कर खोले जायगे हुए।

एक जून से दाखिले की प्रक्रिया शुरू
एक जून से स्कूलों में दाखिले के लिए प्रक्रिया शुरू होनी है और 16 जून से शैक्षणिक सत्र शुरू करने की तैयारी है। दाखिले के लिए अभिभावकों को प्राचार्य से संपर्क करना होगा। इन स्कूलों की संचालन समिति के अध्यक्ष कलेक्टर होंगे। सचिव जिला शिक्षा अधिकारी और सदस्य में जिला पंचायत के सीईओ, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त और स्कूल के प्राचार्य होंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। इनमें से एक अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों की योजना है। उत्कृष्ट विद्यालय सभी जिला मुख्यालय, नगर पालिका एवं नगर निगम क्षेत्र में न्यूनतम एक होगा। इस प्रकार पूरे प्रदेश में आगामी शैक्षणिक सत्र में लगभग 40 उत्कृष्ट विद्यालय खोले जा रहे हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net