श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने पुलवामा जैसे बड़े आत्मघाती हमले की एक और साजिश को नाकाम किया है।सेना ने पुलवामा के अयानगुंड इलाके से एक सैंट्रो कार को बरामद किया। इस कार में आईईडी का भी इस्तेमाल किया गया था। जिसे बाद में बम निष्क्रिय दस्ते ने सुरक्षित तरीके से नष्ट किया। आइजीपी कश्मीर रेंज विजय कुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि उन्हें विश्वसनीय सूत्रों से इस कार के बारे में जानकारी मिली। यह भी पता चला कि आतंकियों द्वारा आईईडी लगाकर तैयार की गई यह कार सुरक्षाबलों के खिलाफ इस्तेमाल की जानी है।

आइइजी ने बताया कि सूचना के आधार पर पुलिस, सेना आैर सीआरपीएफ के संयुक्त दल ने आयन गुंड इलाके में नाकाबंदी की। आतंकी जब ये कार लेकर गुजरने लगे तो वे सुरक्षाबलों का नाका देकर घबरा गए। सुरक्षाबलों को शक हुआ। उन्होंने कार सवारों को वहीं रूकने का इशारा किया। सुरक्षाबल जब पाेजीशन लेते हुए कार की तरफ बढ़ने लगे तो कार में बैठे आतंकियों ने उन पर गोलियां बरसाना शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने भी जवाब में गोलियां चलाइ। अपने आप को घिरता देख आतंकी कार को वहीं छोड़ वहां से फरार हो गए। बाद में जब सुरक्षाबलों ने कार की तलाशी ली तो उसमें से आइइडी निकली।

सुरक्षाबलों ने तुरंत इलाके की घेराबंदी कर उसे खाली करवाया आैर बम निष्क्रिय दस्ते को वहां बुलाया गया। जांच की तो कार में भारी मात्रा में विस्फोटक मिले। कार को उसकी जगह से हटाकर कहीं और ले जाना संभव नहीं था इसलिए सुरक्षाबलों ने उस कार को वहीं पर नियंत्रित विस्फोट के जरिए उड़ा दिया। इस कार में इतने भारी मात्रा में विस्फोटक भरे हुए थे कि जब इसे उड़ाया गया तो आसपास के कई घरों को नुकसान पहुंचा और बड़े धमाके की आवाज सुनी गई।

माना जा रहा है कि पुलवामा में 2019 जैसी एक और आतंकी साजिश को अंजाम देने के लिए इस कार का इस्तेमाल किया जाना था लेकिन सुरक्षाबलों की सतर्कता से इसे टाल दिया गया।

नंबर प्लेट पर कठुआ का नंबर

जिस वाहन में यह आईईडी मिली है, उस पर लगी फर्जी नंबर प्लेट पर कठुआ का नंबर लिखा हुआ है। कार पर जेके-08 1426 नंबर की प्लेट लगी है, जो कि कठुआ का नंबर है। यह रजिस्टर नंबर बजाज चेतक स्कूटर का है। जो कठुआ के स्थानीय निवासी के नाम पर दर्ज है। जम्मू संभाग का कठुआ इलाका सीमांत क्षेत्र है और यहां के हीरानगर इलाके को पाकिस्तानी घुसपैठ के लिहाज से बेहद संवेदनशील माना जाता है। ऐसे में इस कार में विस्फोटकों के मिलने के पीछे किसी पाकिस्तानी साजिश का शक भी जताया जा रहा है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net