टीआरपी न्यूज। देशभर में 31 मई को लॉकडाउन का चौथा चरण समाप्त हो रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन पांच पर काम शुरू हो गया है। हालांकि अभी इसकी अंतिम रूपरेखा तैयार नहीं हुई हैं। इसके लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से शनिवार तक सुझाव देने को कहा है।

देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश
लॉकडाउन-5 में इस बात के संकेत मिले हैं कि देश के 11 शहरों में सख्ती जारी रखेगी। इसके अलावा कई अन्य क्षेत्रों में रियायत देने की योजना है ताकि आम जन जीवन के साथ देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में मदद मिले।


31 मई को मन की बात में मोदी कर सकते हैं ऐलान

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 मई को मन की बात कार्यक्रम के तहत देश को संबोधित करेंगे। इस बात की संभावना है कि वो इसमें लॉकडाउन – 5 का जिक्र कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक लॉकडाउन पांच 15 जून तक चल सकता है। इस बात की संभावना है कि सरकार की इसमें ज्यादातर चीजों को खोलने की कोशिश हो सकती है।

किन-किन क्षेत्रों में छूट की संभावना


लॉकडाउन-5 में धार्मिक स्थानों को खोला जाए या नहीं इस मुद्दे पर फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा जा सकता है। कर्नाटक सरकार पहले ही पीएम मोदी को पत्र लिखकर 1 जून से धार्मिक स्थानों को खोलने की इजाजत देने की मांग कर चुकी है।
केंद्र सरकार सैलून, जिम और शॉपिंग मॉल्स को खोलने का फैसला राज्य सरकार पर छोड़ सकती है। कंटेनमेंट जोन में इन्हें खोलने की उम्मीद न के बराबर है। वर्तमान में दिल्ली समेत कुछ जगहों को छोड़कर बाकी जगहों पर सैलून खुल रहे हैं।
इसके अलावा मेट्रो सर्विस को भी एक जून से दोबारा शुरू किया जा सकता है। लेकिन इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर अभी पाबंदी जारी रहेगी।
केंद्र सरकार पांचवे चरण में दिल्ली, मुंबई, बेंगलूरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता में ढील देने का इरादा नहीं है। ये वे शहर हैं जहां कोरोना केस अभी भी पहले से ज्यादा सामने आ रहे हैं।
इसी तरह 15 जून तक स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखा जा सकता है। वैसे भी राज्य सरकारें कह चुकी हैं कि स्कूल गर्मी की छुट्टियों के बाद ही खुलेंगे।