मुंबई। मुंबई शहर पर निसर्ग चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है। तूफान की वजह से भारी बारिश और तूफानी हवाएं चलने का अनुमान है। बता ​दें कि मुंबई अपने इतिहास के पहले बड़े चक्रवात की जद में आने वाला है। अरब सागर में उठ रहा चक्रवात निसर्ग बुधवार को मुंबई से उत्तर की ओर 110 किमी दूरी पर टकराएगा। इसी के साथ राज्य के मेट्रोपॉलिटन क्षेत्रों के अलावा तटीय इलाकों में बाढ़ आने की भी आशंका है।

मौसम विभाग ने रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया था लेकिन चक्रवात की तीव्रता को आंकते हुए सोमवार को इसे रेड अलर्ट में अपग्रेड कर दिया गया। दो हफ्तों में ही देश में दूसरा चक्रवात दस्तक देने को तैयार है। इससे पहले बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान अम्फान में पश्चिम बंगाल में तबाही मचाई थी।

एनडीआरएफ, नेवी समेत तमाम रेस्क्यू एजेंसियां मुस्तैद हैं। इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 12 घंटों के दौरान निसर्ग विकराल रूप ले सकता है। रेड अलर्ट जारी किया गया है।
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इस बात की पूरी संभावना है कि अगले 12 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान विकराल रूप धारण कर सकता है।

आईएमडी के मुताबिक चक्रवात ईस्ट-सेंट्रल अरब सागर के ऊपर पणजी (गोवा) के पश्चिम दक्षिण-पश्चिम से 280 किलोमीटर दूर है। इसके साथ ही मुंबई के दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम से यह 490 किलोमीटर दूर है। वहीं गुजरात के सूरत से यह 710 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में स्थित है। निसर्ग तूफान का असर दिखना शुरू हो गया है।

महाराष्ट्र और गुजरात तटों पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि 110 किलोमीटर प्रति घंटे की तरफ्तार के साथ यह तूफान तटों से टकराएगा। मुंबई महानगरपालिका ने चौपाटी पर खतरे के निशान के तौर पर लाल झंडे के निशान लगाए हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।