रानीखेत (अल्मोड़ा)। उत्‍तराखंड के रानीखेत के बिल्लेख गांव में एप्पलमैन के नाम से मशहूर प्रगतिशील बागवान की बगिया में उगे जैविक धनिया के पौधों ने विश्व में धाक जमाई है। यहां दुनिया के सबसे ऊंचे 2.16 मीटर यानी 7.1 फुट के पौधों ने गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में स्थान बना लिया है।
इंगलैंड स्‍थि‍त मुख्यालय ने बीती दो जून को मेल के जरिए एप्पलमैन को लिंक भेज इसका खुलासा किया है। इससे पूर्व धनिया के पौधे इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो चुके।


दिल्ली में कारोबार करते हैं एप्पलमैन गोपाल उप्रेती

दिल्ली में कारोबार करने वाले एप्पलमैन गोपाल उप्रेती लॉकडाउन लागू होने पर बीती मार्च में पहाड़ लौट आए थे। उन्होंने बिल्लेख (ताड़ीखेत ब्लॉक) गांव स्थितत अपने सेब बागान में मल्टीपल इंटरक्रॉप पद्धति से धनिया व लहसुन उगाया। माहभर के भीतर जैविक विधि से उगाए गए धनिया के पौधों की ऊंचाई 6.1 फुट तक पहुंच गई। तब एप्पलमैन गोपाल ने इंडिया बुक के साथ ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड्स मुख्यालय में दावा प्रस्तुत किया।


इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज

एप्पलमैन के न्यौते पर बीती 21 अप्रैल को जिला उद्यान अधिकारी त्र‍िलोकीनाथ पांडेय तथा विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (वीपीकेएएस) के वैज्ञानिक डॉ. गणेश चौधरी ने अपनी टीम के साथ बिल्लेख स्‍थ‍ित बागान का जायजा लिया। तब ऊंचाई 5.7 फुट मापी गई। 30 अप्रैल तक पुष्पावस्था के दौरान 6.1 फुट तो मई पहले पखवाड़ा पूरी तरह परिपक्व होने पर पौधों की ऊंचाई बढ़कर 7.1 फुट तक जा पहुंची। आठ मई को धनिया के पौधों की रिकॉर्ड ऊंचाई इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुई।