मनीला/नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के चलते फिलीपीन्स का शांति पुरस्कार रैमन मैग्सेसे अवॉर्ड्स ( Ramon Magsaysay Award 2020 ) को इस बार रद्द कर दिया गया है। यह तीसरी बार है जब एशिया का नोबेल पुरस्कार कहे जाने वाले रैमन मैग्सेसे अवॉर्ड्स ( Ramon Magsaysay Award ) को पिछले छह दशकों में रद्द किया गया हो। इन पुरस्कारों को 1970 में आर्थिक संकट के चलते और 1990 में विनाशकारी भूकंप की वजह से पूर्व में भी रद्द किया जा चुका है।

रैमन मैग्सेसे पुरस्कार ( Ramon Magsaysay Award ) देने वाले मनीला स्थित फाउंडेशन ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को सच में ठप कर दिया है और इसके कारण हमारे पास कोई विकल्प नहीं बचा है।बता दें कि दक्षिणपूर्व एशिया में फिलीपीन कोरोना वायरस से अत्यधिक प्रभावित है जहां संक्रमण के 22,400 मामले हैं और 1,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

पुरस्कार रद्द किए जाने की तीसरी घटना

बता दें कि रैमन मैग्सेसे पुरस्कार ( Ramon Magsaysay Award ) को 1970 में आर्थिक संकट के चलते और 1990 में विनाशकारी भूकंप की वजह से पूर्व में भी रद्द किया जा चुका है। वहीं इस साल कोरोना महामारी के कारण फिलीपीन्स की राजधानी मनीला में होने वाले इस समारोह को रद्द किया गया है

फिलीपीन्स के राष्ट्रपति के नाम पर दिया जाता है पुरस्कार

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार ( Ramon Magsaysay Award ) की स्थापना अप्रैल 1957 में हुई थी। यह पुरस्कार फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रैमन मैग्सेसे की स्मृति में दिया जाता है। इस पुरस्कार को हर साल पुरस्कार को 31 अगस्त को मनीला में एक कार्यक्रम के दौरान प्रदान किया जाता है। इसी दिन फिलीपीन्स के प्रसिद्ध राष्ट्रपति रैमन मैग्सेसे जयंती भी होती है।

6 श्रेणियों में दिया जाता है पुरस्कार


सरकारी सेवाएं ।
सार्वजनिक सेवाएं।
सामुदायिक नेतृत्व।
पत्रकारिता, साहित्य और रचनात्मक संचार कला।
शांति और अंतरराष्ट्रीय समझ।
इमर्जेंट लीडरशिप।