कोरोना के बढ़ते मामलों में भारत तीसरे स्थान पर, रोज आ रहे 10 हजार से ज्यादा केस
नई दिल्ली। अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत तीसरा देश है जहां रोजाना 10 हजार से ज्यादा मामले आ रहे हैं। बीते दिन 12 हजार केस दर्ज हुए जो सर्वाधिक है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों को देखें तो इस माह भारत में रोज करीब दस हजार केस आए। वहीं, अमेरिका में 22322 और ब्राजील में यह आंकड़ा 25800 रहा। नए मामलों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी अमेरिका के सबसे प्रभावित शहर थे। अप्रैल और मई में यहां लाखों मामले सामने आए। न्यूयॉर्क में 30,874 जबकि न्यूजर्सी में 12,696 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो गई। इन दो महीनों में हालात इतने खराब थे कि अस्पतालों में जगह नहीं थी, घरों में रखकर लोगों का इलाज तक करना पड़ा था।

ठीक होने वालों की दर दिल्ली-मुंबई में ज्यादा

हालांकि, तेजी से फैलते संक्रमण के बीच एक राहत की भी बात है। दिल्ली-मुंबई में ठीक होने वालों की दर दुनिया में कई शहरों से आज भी सबसे ज्यादा है। न्यूयॉर्क में सिर्फ 21.23 फीसदी जबकि न्यूजर्सी में 18.88 फीसदी ही महामारी से उबर पाए हैं जबकि वहां कई महीनों से लोग बीमारी से पीड़ित हैं। वहीं, मुंबई में 45.65 फीसदी जबकि दिल्ली में 38.36 फीसदी लोग ठीक हुए।

अब परिवार को सौंपा जाएगा कोरोना संदिग्ध का शव, नहीं करना होगा कोविड 19 रिपोर्ट का इंतजार

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 के संदिग्ध मामलों में जान गंवाने वाले लोगों के शवों को अंतिम संस्कार के लिए उनके परिजनों को सौंपने को लेकर तय दिशा-निर्देशों में राहत दी। अब ऐसे मामलों में शव लेने के लिए परिजनों को प्रयोगशाला के नतीजों की पुष्टि का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

मंत्रालय ने रविवार को दिल्ली सरकार को लिखा कि कोविड-19 के संदिग्ध मामलों में शव को प्रयोगशाला के नतीजे का इंतजार किए बिना परिजनों को सौंप दिया जाना चाहिए लेकिन शव को सरकार की ओर से तय दिशा-निर्देशों के तहत ही रखा जाना चाहिए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट के जरिए भी इस बाबत लोगों को सूचित किया।

सुशांत के पिता परिवार संग पहुंचे मुंबई, आज होगा अंतिम संस्कार

मुंबई। सुशांत सिंह राजपूत ने रविवार (14 जून) को बांद्रा स्थित अपने अपार्टमेंट में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वह 34 वर्ष के थे।

अभी तक सुशांत की आत्महत्या की वजह सामने नहीं आई है, लेकिन मुंबई पुलिस के सूत्रों का कहना है कि उनके फ्लैट से कुछ दवाइयां मिली है, जिससे लगता है कि वह पिछले कुछ महीनों से डिप्रेशन का इलाज करवा रहे थे।

दिल्लीः कोरोना के डर से आईआरएस अधिकारी ने तेजाब पीकर दी जान

नई दिल्ली। द्वारका इलाके में कोरोना संक्रमण के डर से आईआरएस अधिकारी शिवराज सिंह ने एसिड पीकर खुदकुशी कर ली। पता लगने पर परिजन उन्हें अस्पताल ले गए, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। वह आयकर विभाग में अपर आयुक्त के पद पर तैनात थे। 

करीब 3 दिन पहले ही उनका कोरोना टेस्ट हुआ था, जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। इसके बावजूद उन्हें लगता था कि कोरोना होने पर बच्चे व परिवार के अन्य लोग परेशान हो जाएंगे।  द्वारका जिला पुलिस अधिकारियों के अनुसार वर्ष 2006 के आईआरएस अधिकारी शिवराज सिंह (56) द्वारका के सेक्टर- 6 स्थित सन्मति अपार्टमेंट में रहते थे। उनकी ड्यूटी आरके पुरम स्थित आयकर विभाग के कार्यालय में थी। रविवार शाम को वह घर से बाहर निकले और अपार्टमेंट के बाहर खड़ी कार में बैठकर तेजाब पी लिया।  इसके बाद जब शरीर में जलन होने लगी तो वह कार से बाहर निकलकर सारे कपड़े उतारकर फेंक दिए। अपार्टमेंट के गार्ड ने परिजनों को इसकी सूचना दी। परिजन उन्हें तुरंत पास में स्थित अस्पताल ले गए, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। 


चीन में लौटा कोरोना, 66 नए केस के बाद उड़ी सरकार की नींद, बड़े पैमाने पर शुरू की टेस्टिंग

बीजिंग। चीन के बुहान शहर से फैली कोरोना महामारी को नियंत्रण करने के बाद पहली बार एक दिन में सबसे ज्यादा 66 मिलने के बाद सरकार ने इससे निपटने को युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। इन मामलों में से सबसे ज्यादा 36 केस राजधानी बीजिंग में मिले हैं। बीते दिनों यहां तेजी से संक्रमण बढ़ा है। स्थानीय संक्रमण के मामले सामने आने के बाद शहर में प्रमुख बाजारों को बंद कर दिया गया है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया, कोरोना संक्रमण के 66 मामले सामने आए। इनमें से 57 मरीजों में बीमारी के लक्षण मिले, जबकि नौ में लक्षण नहीं मिले। स्थानीय संक्रमण के मामलों में से 36 बीजिंग और दो लियाओनिंग प्रांत में मिले हैं।
बीजिंग में कुल मिलाकर 46 मामले मिल चुके हैं, जिसने अधिकारियों की चिंता को बढ़ा दिया है। एनएचसी के मुताबिक, बिना लक्षण वाले मामले चिंता का सबब है क्योंकि ऐसे लोगों से दूसरों में बीमारी फैलने का खतरा अधिक होता है।

सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्रवेश की प्रक्रिया आज से, 15 जुलाई से वर्चुअल कक्षा संचालित होगी

रायपुर। प्रदेश के सरकारी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में प्रवेश की प्रक्रिया 15 जून सोमवार से शुरू होगी। इस स्कूल को नवीन हायर सेकंडरी स्कूल भवन में संचालित किया जाएगा। स्कूल में वर्चुअल कक्षाएं 15 जुलाई से प्रारंभ होंगी। इसे देखते हुए प्रवेश के दौरान विद्यार्थियों के अभिभावकों से यह सहमति पत्र लिया जाएगा कि वे बच्चे को घर में पढ़ाई व वर्चुअल कक्षा के लिए मोबाइल और डाटा उपलब्ध कराएंगे।

वहीं प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर की कक्षाओं के लिए कक्षा की अवधि में विद्यार्थियों के कोई न कोई अभिभावक उनके साथ उपस्थित रहेंगे। ताकि शिक्षक द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार वे विद्यार्थियों की गतिविधि करा सकें।

प्रवेश के समय यह भी बताया जाएगा कि विद्यार्थियों की वर्चुअल कक्षा में उपस्थिति 70 प्रतिशत से कम रहती है तो उसका नाम स्कूल से काटा जा सकेगा। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने इस संबंध में कलेक्टर को विस्तृत दिशा-निर्देश दिए हैं।


रायपुर के क्वींस क्लब में पुलिस ने मारा छापा, चल रही थी हुक्का पार्टी

रायपुर। शहर के एक हुक्काबार में लोगों को हुक्का परोसा गया। रेस्टोरेंट में भी लोग बैठकर स्नैक्स का लुत्फ ले रहे थे। जबकि शहर के रेस्टोरेंट में चाय तक पार्सल ही देने की अनुमति है। पुलिस को इसकी जानकारी मिली तो छापा मारा गया। मौके पर कई युवक-युवतियां रेस्टोरेंट पकड़े गए। हालांकि इनमें से किसी के खिलाफ पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की।

मामला रायपुर के तेलीबांधा इलाके में स्थित क्वींस क्लब का है।
क्लब के अंदर 50 से ज्यादा युवक युवतियां मौजूद थे, फिजिकल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं किया गया। यहां रेड के दौरान पुलिस ने बड़ी तदाद में हुक्का सेट और पाइप बरामद किए। इनपर युवा हुक्के का कश लगा रहे थे। पुलिस ने क्लब के मैनेजर विकास मिश्रा को गिरफ्तार किया और थाने ले आई। यहां आने वाले लोगों की जानकारी भी जुटाई जा रही है। शहर में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में रेस्टोरेंट की वजह से संक्रमण का जोखिम बढ़ सकता है। इसी वजह से रेस्टोरेंट में बैठकर खाना-पीने पर प्रतिबंध है।

अस्वस्थ हाथी के इलाज में जुटे वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट और चिकित्सक, रायपुर-बिलासपुर से भी टीम रवाना

रायपुर। वन मंडल कोरबा के अंतर्गत ग्राम कठराडेरा में मिले एक अर्ध वयस्क अस्वस्थ हाथी का इलाज जारी है। हाथी के इलाज में जुटी वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट और चिकित्सकों की टीम स्थिति पर निरंतर निगरानी बनाए हुए हैं। अस्वस्थ हाथी की जान बचाने के लिए रायपुर और बिलासपुर से भी वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट की टीम ग्राम कठराडेरा के लिए रवाना हो चुकी है।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) अतुल शुक्ला ने बताया कि अस्वस्थ हाथी को वन विभाग के अमले और ग्रामीणों की मदद से करवट लिटाया गया है। हाथी के सांस लेने की गति और शरीर का तापमान सामान्य है। उन्होंने यह भी बताया कि हाथी बार-बार उठने की कोशिश कर रहा है, परन्तु उठ नहीं पा रहा है। हाथी के शरीर में पर्याप्त ताकत नहीं है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) अतुल शुक्ला ने बताया कि आज दोपहर को कठराडेरा के ग्रामीणों ने एक अर्ध वयस्क हाथी को पेट के बल लेटे पाए जाने पर इसकी सूचना परिसर रक्षक गुरमा को दी। परिसर रक्षक ने इसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को देने के साथ ही तत्काल मौके पर पहुंचे तो पाया कि हाथी के सांस लेने में परेशानी हो रही है। वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट डॉक्टर की मौजूदगी में वन विभाग के अमले और ग्रामीणों की मदद से हाथी को करवट लिटाया गया, जिससे सांस लेने में हाथी को हो रही तकलीफ दूर हो गई है। हाथी के सांस लेने की गति लगातार रिकॉर्ड की जा रही है। सांस लेने की स्थिति सामान्य है।

लघु वनोपजों में वैल्यू एडिशन के उद्योगों को हर संभव मदद : बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य सरकार लघु वनोपजों और वनौषधियों में वेल्यू एडीशन करने वाले उद्योगों को हर संभव मदद देगी। वेल्यू एडीशन से न केवल वनवासियों को लाभ होगा, अपितु उद्योगपतियों और व्यवसायियों को भी अच्छा फायदा होगा।

मुख्यमंत्री अपने निवास कार्यालय में बस्तर, धमतरी, महासमुन्द, कांकेर, बालोद के उद्योगपतियों और व्यापारियों के साथ विचार-विमर्श कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के अधिकांश उद्योगपति और व्यापारी वर्तमान में लघु वनोपजों की खरीदी करके बड़ी कम्पनियों को सप्लाई करते हैं। यदि वे लघु वनोपजों का वेल्यू एडीशन करें, तो इससे जहां स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा, वहीं व्यापारियों को भी अच्छा लाभ होगा और राज्य सरकार के राजस्व में बढ़ोत्तरी होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वेल्यू एडीशन के लिए आगे आने वाले उद्योगपतियों और व्यापारियों को कोई अड़चन आती है, तो उसे दूर करने के लिए राज्य सरकार पूरी संवेदनशीलता के साथ मदद करेगी।

कोरोना काल में लोरमी पहुंची तजाकिस्तान की महिला, मामला दर्ज

लोरमी (मुंगेली)। लोरमी में पुलिस ने तजाकिस्तान की एक महिला के खिलाफ मामला दर्ज किया है। बताया जा रहा है कि महिला कोरोना काल में लोरमी पहुंची और इस बात की जानकारी प्रशासन को नहीं दी गई थी। मामले की जानकारी होने पर प्रशासन ने ने महिला के खिलाफ नेशनल डिजास्टर एक्ट 188 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की है।

मिली जानकारी के अनुसार तजाकिस्तान निवासी एक महिला कोरोना काल में लोरमी पहुंची है, लेकिन इस बात की जानकारी उन्होंने प्रशासन को नहीं दी थी। ज्ञात हो कोरोना संकट को देखते हुए प्रशासन ने निर्देश जारी करते हुए कहा था कि बाहर राज्य और दूसरे देश से आने वाले लोग जिला प्रशासन को सूचना दें। वहीं निर्देश में यह भी कहा गया था कि जानकारी छिपाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।