1.भारत-चीन के बीच तनाव कब होगा कम ? पैंगोंग एरिया से चीनी सैनिकों का पीछे हटना जरूरी

नई दिल्ली। भारत और चीन की सेना के बीच पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले सभी स्थानों से ‘हटने पर परस्पर सहमति’ बन गई है। दोनों देशों के बीच यह सहमति सोमवार को हुई शीर्ष सैन्य अधिकारियों की बैठक में बनी। हालांकि, चीन पर करीबी से नजर रखने वाले जानकारों का कहना है कि दोनों देशों के बीच तनाव में कमी तभी आएगी, जब लद्दाख की पैंगोंग सो लेक पर पहले वाली यथास्थिति वापस लागू होती है। इसके बाद ही बातचीत को सफल माना जाएगा।

इन मामलों की जानकारी रखने वाले एक शख्स ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (चीनी सेना) ने फिंगर 4 से लेकर फिंगर 8 तक, बंकर, पिलबॉक्सेस और ऑब्जर्वेशन पोस्ट्स बना लिए हैं। उन्हें वापस वहां से हटाना और पीछे करना काफी मुश्किल भरा काम होने जा रहा है। मई के शुरुआत में, जब चीनी सैनिकों ने फिंगर 4 वाली जगह पर कब्जा नहीं किया था, तब भारतीय सैनिक फिंगर 4 से लेकर फिंगर 8 तक पेट्रोलिंग करते थे। सरकार भी इस पूरे इलाके को भारतीय सीमा के अंतर्गत आने वाला क्षेत्र मानती आई है। अब वहां पर चीनी सैनिकों की मौजूदगी की वजह से भारतीय सैनिकों की पेट्रोलिंग पर असर पड़ सकता है। फिंगर 4 से लेकर फिंगर 8 के बीच में आठ किलोमीटर की दूरी है। कई सैटेलाइट तस्वीरों से साफ होता है कि 5-6 मई के बाद उत्पन्न हुए तनाव के बीच यह मौजूदा स्थितियां सामने आई हैं।

2.जल्द शुरू होगा रेमेडिसविर के इनहेल्ड वर्जन के लिए क्लीनिकल टेस्ट

नई दिल्ली। गिलियड साइंसेज ने कहा है कि वह जल्द ही कोविड -19 के उपचार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अपने एंटीवायरल ड्रग रेमेडिसविर के इनहेल्ड वर्जन के लिए क्लीनिकल टेस्ट शुरू करेगा। अमेरिकी दवा निर्माता ने कहा कि परीक्षण अगस्त में शुरू होगा। गिल्डिड साइंसेज ने एक बयान में कहा, “रेमेडिसविर, हमारी खोजी एंटीवायरल दवा, वर्तमान में अस्पताल में बीमारी के शुरुआती चरणों में दैनिक रूप से रोगियों को दी जाती है।”

गिलियड साइंसेज ने कहा कि हम पहले ही इस बारे में बहुत कुछ जान चुके हैं कि अपेक्षाकृत कम समय में रेमेडिसविर कैसे काम करता है। Remdesivir के उपयोग अब दुनिया भर के आपातकालीन मामलों में किया जा रहा है। और फिर भी हमे कोविद -19 के खिलाफ मदद करने के लिए रीमेडिसविर की पूरी क्षमता की खोजना बाकी है।

3.अमेरिका और रूस के बीच परमाणु हथियारों को लेकर नई वार्ता, चीन को नहीं किया शामिल

बर्लिन। अमेरिका और रूस के वार्ताकारों के बीच वियना में परमाणु हथियार नियंत्रण पर वार्ता संपन्न हुई। वार्ता का उद्देश्य फरवरी में खत्म हो रही ‘न्यू स्टार्ट संधि’ के स्थान पर नया समझौता करना है। परमाणु हथियारों पर लगाम लगाने के लिए दुनिया के दो बड़े नाभिकीय हथियारों वाले देशों के बीच न्यू स्टार्ट अंतिम संधि है।

अमेरिकी वार्ताकार मार्शल बिलिंग्सलिया ने संवाददाताओं से कहा कि उच्च स्तरीय लंबी चर्चा सोमवार (22 जून) की देर रात खत्म हुई और यह काफी सकारात्मक रही जिसमें सरकार के कई तकनीकी कार्यकारी समूहों के लिए मुद्दे की गहराई तक जाने का अवसर मिला और जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत में दूसरे दौर की वार्ता का रास्ता साफ हुआ।

4-LAC पर तनाव के बीच भारत-चीन में आज हो सकती है संयुक्त सचिव स्तर की वार्ता


नई दिल्ली। भारत और चीन सीमा मामलों पर विचार-विमर्श व समन्वय के लिए काम करने वाली संस्था (डब्ल्यूएमसीसी) बुधवार (24 जून) को एक वर्चुअल मीटिंग कर सकती है, जिसमें दोनों देशों के बीच सीमा पर चल रहे तनाव के बारे में चर्चा की जाएगी।

डब्ल्यूएमसीसी मीटिंग का नेतृत्व दोनों देशों की तरफ से संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी करेंगे। डब्ल्यूएमसीसी को 2012 में संस्थागत तंत्र के तौर पर स्थापित किया गया था, जिसका मकसद भारत-चीन सीमा पर शांति कायम रखने के लिए दोनों मुल्कों के बीच सलाह-मशविरा और तालमेल बनाने का काम करना है।

5.नेपाल में बसे चीनी भारत के सीमावर्ती इलाके की गुप्त सूचनाएं भेज रहे सीमा पार

नई दिल्ली। नेपाल के जरिए भारतीय इलाकों पर चीन अपनी नजरें गड़ाए हुए हैं। नेपाल में बसे चीनी नागरिक भारत-नेपाल सीमावर्ती इलाके की सूचनाएं अपने आकाओं को भेज रहे हैं। चीन के गुप्तचर और पीएलए के वरीय अधिकारी नेपाल में रह रहे अपने देश के लोगों के संपर्क में हैं।

दावा किया गया है कि 90 दिनों के अंदर चीन के सहयोग से ही नेपाल ने मोरंग, सप्तरी, सुनसरी और अन्य जिलों में 85 नए चेकपोस्ट बनाए। मोरंग और सुनसरी में दो बड़े चेकपोस्ट का निर्माण अभी चल ही रहा है। इन स्थितियों को देखते हुए एसएसबी ने अपनी चौकसी सीमा क्षेत्र में बढ़ा दी है। सुपौल जिला के वीरपुर 45वीं बटालियन, अररिया जिला के बथनाहा 56 वीं बटालियन और अररिया की 52 वीं बटालियन के कुल 52 चेकपोस्ट पर 12 सौ से अधिक एसएसबी के जवानों की तैनाती है। गृह मंत्रालय के आदेश पर एसएसबी के जवानों को कई गुप्त दिशा निर्देश भी वरीय अधिकारियों ने दिए हैं। इसके अलावा नेपाल सीमा पर तैनात गुप्तचर को भी विशेष एहतियात और सतर्कता बरतने को कहा गया है।

6.चीन से आए सामान को कस्टम नहीं दे रहा क्लीयरेंस!


नई दिल्ली। भारत से सीमा पर तनाव के बीच चीन से इंपोर्ट करके दिल्ली मंगाए गए तमाम माल को कस्टम क्लीयर नहीं कर रहा है। सूत्रों का कहना है कि इंटेलिजेंस का कोई ऐसा इनपुट शेयर किया गया है, जिसमें कहा गया है कि चीन से आने वाले माल में किसी तरह का वायरस आ सकता है।


इस डर की वजह से फिलहाल तमाम चीनी कंटेनर को उस वक्त तक क्लियर ना करने के लिए कहा गया है, जब तक कि उनकी गहन जांच ना कर ली जाए। कहा गया है कि इस तरह की प्रैक्टिस दिल्ली समेत देशभर में अपनाई जा रही है।
हालांकि, इस मामले में दिल्ली कस्टम के चीफ कमिश्नर आलोक तिवारी का कहना है कि इस तरह के कोई आदेश नहीं दिए गए हैं। ना ही कस्टम ने चीन से इंपोर्ट किए गए किसी कंटेनर या अन्य माल को क्लियर करने से रोका है। जिन कुछ मामलों में क्लियरेंस नहीं हो सका है। उनकी कुछ और वजहें हो सकती हैं। वरना रूटीन में सबकुछ आम दिनों की तरह की क्लियर किया जा रहा है।

7.छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में 71 हजार से अधिक मामले लंबित

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में 71 हजार 879 मामले पेंडिंग हैं। लंबित मामलों की संख्या में बढ़ोतरी के बीच कोरोना का संक्रमण भी फैला। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट की एडवाइजरी जारी हुई। इसके चलते हाई कोर्ट ने 23 मार्च से ओपन कोर्ट में सुनवाई बंद कर दी थी। हाई कोर्ट की एडवाइजरी आज तक जारी है। वर्तमान में वर्चुअल सुनवाई हो रही है।

ओपन कोर्ट को बंद कर दिया गया है। पांच साल पुराने मामलों की हो रही सुनवाई वर्चुअल सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने पांच साल पुराने मामले की सुनवाई को प्राथमिकता में रखा है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हो रही सुनवाई के दौरान पांच साल पुरानी याचिकाओं की कॉज लिस्ट में लगातार लिस्टिंग की जा रही है। वर्तमान में पांच वर्चुअल कोर्ट के जरिये प्रकरणों की सुनवाई की जा रही है।

8.नक्सलियों ने रिमोट से पुलिस पार्टी पर किया आईडी विस्फाेट, एक जवान घायल

नारायणपुर। छत्‍तीसगढ़ में अपनी मौजूदगी फ‍िर दर्ज करवाते हुए नक्‍सलियों ने आज पुलिस पार्टी को निशाना बनाया। पुलिस की रोड ओपनिंग पार्टी पर नक्सलियों ने रिमोट कंट्रोल से आईडी ब्‍लास्‍ट किया। आईडी ब्‍लास्‍ट में एक जवान घायल हो गया।


घटना ओरछा और धनोरा के बीच की है। एसपी मोहित गर्ग ने इसकी पुष्टि की।घायल जवान का नाम राहुल चेलक बलौदाबाजार निवासी है। वह सीएएफ 16 वी बटालियन डी कंपनी में तैनात है। ओरछा थाना से पांच किमी दूर दोपहर तीन बजे यह घटना हुई।

9-छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2300 के पार, एक की मौत

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोनावायरस मामलों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। प्रदेश में सोमवार को मिले 46 नए केस के साथ कोरोना के मामलों की संख्या 2302 तक पहुंच गई है और पिछले 24 घंटों के दौरान 167 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि एक मरीज की मौत हुई है। हालांकि सोमवार को 66 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। प्रदेश में अब तक 1487 मरीज ठीक हो चुके हैं, जो कि राहत की बात है।

10.5 दिन बंद रहेगी विधानसभा, MLA के कोरोना पॉजिटिव आने से लिया निर्णय

रायपुर। कोरोना महामारी का प्रकोप छत्तीसगढ़ विधानसभा तक पहुंच गया है। डोंगरगांव से कांग्रेस विधायक दलेश्वर साहू के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनके संपर्क में आए नेताओं, विधायकों और अधिकारी- कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराने की तैयारी है।
रायपुर की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल ने बताया कि विधायक के प्राथमिक संपर्कों को होम आइसोलेशन में रहने को कहा गया है। लक्षण दिखने पर अथवा 5 दिन बाद उनकी जांच के लिए नमूना लिया जाएगा। डॉ. मीरा ने बताया विधायक के संपर्क में आकर कोई संक्रमित भी हुआ हो तो उसका वायरस लोड अभी कम होगा।

कोरोना संक्रमित विधायक दलेश्वर साहू के बैठक में शामिल होने से विधानसभा में हड़कंप मचा हुआ है। परिसर को सैनिटाइज कराने के बाद विधानसभा सचिवालय को 24 जून से 28 जून तक के लिए बंद कर दिया गया है। विधानसभा के मुख्य सचिव ने सोमवार को आइसोलेशन में जाने से पहले केवल समिति कक्ष, प्रवेश द्वार हिस्से को बंद कर शेष काम सामान्य ढंग से संचालित करने का निर्देश दिए थे। बाद में विधानसभा के उप सचिव रामफल कवंर ने इसका आदेश जारी कर दिया।