1- LACपर चीन के मार्शल आर्ट लड़ाकों को धूल चटाने के लिए सेना का बैटल ग्रुप तैनात

नई दिल्ली। नियंत्रण रेखा पर माउंटेन कार्प के एकीकृत बैटल ग्रुप (आईबीजी) की तैनाती की गई है। इस ग्रुप में शामिल जवान ऊंचे पहाड़ी इलाकों में युद्ध करने में पारंगत हैं। ये समूह खासतौर पर ऊंचे पर्वतीय इलाकों में युद्ध के लिए प्रशिक्षित किए जाते हैं। ये 17वीं माउंटेन कार्प के जवान हैं जिन्हें युद्धक समूहों के रूप में चीन से निपटने के लिए खासतौर पर तैयार किया गया है। यह समूह चीन की हर चुनौती से निपटने में सक्षम है।

दरसअल, ऐसी खबरें आई हैं कि चीन ने बड़े पैमाने पर पर्वतारोहियों एवं मार्शल आर्ट के लड़ाकों को हाल में अपनी सेना में भर्ती किया है तथा ऐसे पांच डिवीजन बनाकर एलएसी (वास्तविक नियंत्रण रेखा) की तरफ भेजे हैं। चीनी मीडिया में आई रिपोर्टों में हालांकि कहा गया है कि यह तिब्बत में तैनाती के लिए हैं, लेकिन सूत्रों का कहना है कि इन्हें एलएसी पर भारतीय सेना के मुकाबले के लिए भेजा गया है। 15 जून से पहले इन्हें तैनात किया गया था।

2-जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने ढेर किए तीन आतंकी

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सोमवार तड़के एनकाउंटर शुरू हो गया। इस एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकवादियों को ढेर कर दिया है। सेना ने अभी आतंकवादियों की पहचान उजागर नहीं की है।अनंतनाग के कुलचोहर इलाके में जारी एनकाउंटर जम्मू कश्मीर पुलिस और सेना का संयुक्त अभियान है। कश्मीर जोन पुलिस ने बताया, ‘अभी यह मुठभेड़ जारी है।’

कश्मीर जोन पुलिस ने कहा, ‘अनंतनाग में तीन आतंकवादियों को एनकाउंटर में मार गिराया गया है। वहीं, सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन जारी है। पिछले कुछ समय में घाटी में सुरक्षाबलों के निशाने पर हिज्बुल समेत कई समूहों के आतंकवादी हैं। तकरीबन रोजाना अलग अलग इलाकों में एनकाउंटर के जरिए आतंकी ढेर किए जा रहे हैं।

3-पीछे हटने की बात कहकर भी LAC पर निर्माण कर रहा चीन, भारतीय इलाके में भी ड्रैगन का काम जारी


नई दिल्ली। सैन्य कमांडरों की बैठक में एक तरफ चीन तनाव कम करने और पीछे हटने पर सहमति व्यक्त करता रहा है, तो दूसरी तरफ उसकी सेना एलएसी (वास्तविक नियंत्रण रेखा) के निकट अपने निर्माण कार्य को तेज करती रही है। लेकिन उपग्रह की तस्वीरों ने उसकी पोल खोल दी है। इन तस्वीरों से यह बात भी साफ होती है कि छह जून को बनी सहमति के बाद भी वह एलएसी पर निर्माण करता रहा है।

सैटेलाइट कंपनी मैक्सर टेक्नोलॉजी द्वारा हाल में जारी तस्वीरों से यह भी स्पष्ट होता है कि चीन द्वारा गलवान घाटी के निकट उस क्षेत्र में लगातार निर्माण किए जा रहे हैं जिस पर भारत का दावा है। यह निर्माण 22 मई के बाद तेजी से किए गए। इस बीच छह जून को दोनों देशों के बीच पूर्व की स्थिति में लौटने पर सहमति बनी, लेकिन इसके बावजूद गलवान घाटी में चीन का निर्माण जारी रहा।

4-रेलवे 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की नियमित ट्रेनों का किराया लौटाएगा

नई दिल्ली। भारतीय रेल 30 जून तक की रद्द गाड़ियों का किराया लौटाने के बाद अब 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की रद्द गाड़ियों का किराया लौटाएगी। साथ ही, जुलाई माह में परिस्थितियों का आकलन करने के बाद और भी स्पेशल यात्री गाड़ियां चलाने का फैसला ले सकती है। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता डी.जे. नरेन ने बताया कि रेलवे भविष्य में परिस्थितियों का मूल्यांकन कर नियमित टाइम टेबल्ड गाड़ियों को चलाने पर फैसला लेगा।


देशभर में बंदी लागू होने के बाद नियमित टाइम टेबल्ड गाड़ियों का परिचालन बंद कर दिया गया था। बाद में इन गाड़ियों में टिकट्स की बुकिंग भी 14 अप्रैल से बंद कर दी गई थी। लेकिन 120 दिन की एडवांस टिकट बुकिंग सुविधा के फलस्वरूप 12 अगस्त तक की गाड़ियों में बुकिंग हो चुकी थी। इससे पहले रेलवे ने 30 जून तक की नियमित गाड़ियों का परिचालन रद्द कर, टिकट धारकों को किराया राशि लौटाई थी।

5-दिल्ली में 50 हजार से ज्यादा कोरोना मरीज हुए ठीक, रिकवरी रेट 61 प्रतिशत

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण जितनी तेजी से बढ़ रहा है, उतनी ही तेजी से लोग स्वस्थ भी हो रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 2889 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले जबकि इस दौरान 3306 कोरोना मरीज ठीक भी हो गए हैं।

दिल्ली में रविवार को उबरने वाले मरीजों को मिलाकर अभी तक 52607 मरीज कोरोना से जंग जीत चुके हैं। राजधानी में कोरोना से पीड़ित 60 फीसदी से अधिक लोग अब तक ठीक होकर घर लौट चुके हैं। वहीं, 65 नई मौत दर्ज होने के बाद अभी तक 2623 मरीज कोरोना के कारण जान गवां चुके है। दिल्ली सरकार की हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक कुल संक्रमितों की संख्या अब 83,077 हो गई है। इनमें से 52,607 लोग इलाज के बाद पूर्णतः उपचारित हो चुके हैं। वहीं 27,847 लोगों का अभी भी इलाज चल रहा है।

6.सीएम भूपेश बघेल का पीएम मोदी पर तीखा हमला, बोले- चीनी कंपनियों से करोड़ों रुपए लेकर सीमा पर गुप्त समझौता तो नहीं हो गया?

रायपुर। सीएम भूपेश बघेल ने पीएम मोदी पर तीखा हमला किया है, सीएम भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि चीनी कंपनियों से भारी भरकम पैसा लेकर सीमा पर गुप्त समझौता तो नहीं हो गया? चीनी कंपनियों ने पीएम केयर फंड में करोड़ों रुपया दान में दिया है, क्या इसलिये प्रधानमंत्री चीन पर कार्रवाई करने से परहेज कर रहे हैं।


मुख्यमंत्री ने चीनी कंपनियों का नाम और पीएम केयर फंड में उनके द्वारा दी गई राशि का जिक्र किया और इस संबंध में पीएम से मांग की कि वे केयर फंड में मिली 9678 करोड़ रुपये की विस्तृत जानकारी सार्वजनिक क्यों नहीं करते,जैसा कि उन्होंने मुख्यमंत्री सहायता कोष में मिली राशि की जानकारी को सार्वजनिक किया। मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन प्रेस कांफ्रेंस कर भारत सरकार पर कई आरोप लगाते हुए कहा कि चीन के मामले पर रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री ने स्वीकार किया था कि चीनी सेना भारतीय सीमा में घुस आयी थी और उन्होंने बाकायदा भारतीय सीमा पर निर्माण कार्य भी किया,लेकिन बाद में प्रधानमंत्री इन बातों का खंडन कर रहे हैं।

भूपेश ने मांग की कि इस बात पर स्पष्टीकरण आना चाहिये कि प्रधानमंत्री सही बोल रहें हैं या फिर रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री। मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्षा मंत्री के मुताबिक चीनी सेना भारतीय सीमा में घुसी और निर्माण कार्य किया। इस कार्रवाई में हमारे 20 जवानों की शहादत हुई, उसके बाद भी प्रधानमंत्री का मौन रहना कई संदेहों को जन्म देती है।

7.वर्चुअल रैली में गरजीं सरोज.हमारे कार्यकर्ताओं को परेशान किया तो कांग्रेस को फिर से सत्ता में आने 25 साल लगेंगे

रायपुर। वर्चुअल रैली में बीजेपी की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पाण्डेय ने कांग्रेस सरकार को चुनौती देते हुए कहा कि हमारे कार्यकर्ताओं को परेशान न करे अन्यथा कांग्रेस के इतिहास अनुसार पुनः सरकार में आने के लिए छत्तीसगढ़ कांग्रेस को 25 वर्ष लगेंगे। डॉ सरोज पाण्डेय ने कहा कि गंगाजल की कसम खाने वाली इस सरकार ने कहा था हम शराबबंदी करेंगे लेकिन आज सरकार शराब के पैसों से चल रही है। ये सरकार आज खड़ी कहां है?

उन्होंने कहा कि बीजेपी के कार्यकर्ताओं को कोई आंख नहीं दिखा सकता, हम तो विपक्ष में ही पले बढ़े हैं। सरकार अपना पिछला कार्यकाल देख ले जब बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यक्रम में लाठीचार्ज हुआ था। सरकार की इमारत की एक एक ईंट निकलती चली गई और कांग्रेस को सत्ता में लौटने 15 साल तक इंतजार करना पड़ा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के अध्यक्ष का न चिंतन है न मनन है। मुख्यमंत्री उस रास्ते पर ही चलते नजर आ रहा है, प्रदेश के मुख्यमंत्री के क्रियाकलापों पर बीजेपी का कार्यकर्ता टिप्पणी करता है, तो उस पर एफआईआर हो जाती है।

8.राजनांदगांव पालिका क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित, सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक ही खुलेंगी दुकानें

राजनांदगांव। नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के पॉजिटिव मरीज पाये जाने तथा संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए नगर पालिका निगम राजनांदगांव के सम्पूर्ण सीमाक्षेत्र को पूर्व में जारी आदेश के तहत कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने इसे यथावत रखते हुए निषेधाज्ञा जारी किया है।

जारी आदेश के अनुसार सम्पूर्ण नगर पालिका निगम क्षेत्र राजनांदगांव में सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक सब्जी मंडी, दूध डेयरी, कृषि कार्य से संबंधित समस्त प्रतिष्ठान, होटल जिसमें यात्रियों के रूकने की सुविधाएं हो, रैन बसेरा खुल सकेंगे। मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप, गैस एजेन्सियां, शासकीय व निजी बैंक एवं खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित उद्योग अपने निर्धारित समय पर खुले रहेंगे। समस्त शासकीय व अर्धशासकीय, दूरसंचार से संबंधित व निजी संस्थान अपने निर्धारित समय पर संचालित होंगे।

9.कृषि विवि की पीजी और पीएचडी की प्रवेश परीक्षा अब 17 अगस्त को

रायपुर। कोरोना काल में परीक्षाओं का आयोजन मुश्किल है। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय ने पीजी व पीएचडी प्रवेश परीक्षाओं की तारीख एक बार फिर बदल दी है। अब 17 अगस्त को एंट्रेंस आयोजित किया जाएगा। अफसरों का कहना है कि इस तारीख को भी अपरिहार्य कारणों से यदि संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं होती है तो फिर पीजी में प्रवेश यूजी में प्राप्त नंबरों के आधार पर दिया जाएगा। कुछ इसी तरह का फार्मूला पीएचडी में प्रवेश के लिए अपनाया जाएगा।

कृषि पीजी व पीएचडी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए पहली तारीख 24 मई थी। लेकिन कोरोना वायरस व लॉकडाउन की वजह से इस तारीख को परीक्षा नहीं हुई। फिर प्रवेश परीक्षा के लिए दूसरी तारीख 12 जुलाई को होने वाली थी। इसके अनुसार तैयारी भी की गई थी। राज्य में परीक्षा के लिए करीब 9 सेंटर बनाए गए थे। लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने की वजह से प्रवेश परीक्षा की तारीख फिर टाल दी गई है।

10-23 दिनों में 42 बीएसएफ जवान संक्रमित, पिछले 24 घंटे में ही 7 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव


भिलाई। दुर्ग जिले में बीएसएफ के जवान लगातार कोरोना से संक्रमित हो रहे। बीते 23 दिनों में 42 जवानों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 24 घंटे में ही 7 जवान संक्रमित चुके हैं। रविवार को ही 5 की रिपोर्ट आई। जवानों के लिए बनाए गए कैंप सवालों के घेरे में है। दुर्ग सीएमएचओ डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर कहते हैं, सेम टॉयलेट इस्तेमाल करने और सोशल डिस्टेंसिंग को ताक पर रखने की वजह बीएसएफ जवान कोरोना की चपेट में आ रहे हैं।

आईजी बीएसएफ जेएसएनडी प्रसाद ने कहा कि, उनके जवान जिन-जिन स्थानों पर अस्थाई तौर पर ठहरे हुए हैं। वह स्थान जिला प्रशासन ने उन्हें दिया है। वहीं, कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने बताया की डीआईजी, बीएसएफ ने उनसे जितना जगह मांगा था, उन्होंने उपलब्ध कराया है। इधर, जिले में रविवार को कोरोना के 8 मरीज मिले। इनमें बीएसएफ के 5 जवान शामिल है। जबकि 3 अन्य है। इनके कांटेक्ट हिस्ट्री खंगाल रहे हैं।