बिजनेस डेस्क। एलपीजी (LPG) सिलेंडरों पर उपभोक्ताओं को सरकार सब्सिडी (Domestic Gas Subsidy) नहीं मिलने वाली है। सरकार की ओर से सब्सिडी दिए जाने वाली सब्सिडी जल्दी ही खत्म करने वाली है। लेकिन इस सब्सिडी को खत्म करने का फैसला क्यों लिया गया है, इसकी सबसे बड़ी वहज है, की अंतरराष्ट्रीय बाजार पर कीमतों में गिरावट और भारत में रेट बढ़ने के चलते ग्लोबल मार्केट और स्थानीय स्तर पर मूल्यों का अंतर खत्म सा हो गया है। जिससे सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत एक हो गई।

बता दे अगस्त में भी घरेलू एलपीजी (LPG) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अंतरराष्ट्रीय कीमतों और स्थानीय स्तर पर अंतर की भरपाई सरकार की ओर से सब्सिडी देकर की जाती रही है। जिससे कोरोना काल में सरकार पर बढ़ रहे खर्च के दबाव को देखते हुए यह बड़ी मदद हो सकती है।

इस वजह से सब्सिडी देने की जरूरत नहीं

1 सितंबर से देश में सब्सिडी और गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर का रेट 594 रुपये ही हो गया। दोनों सिलेंडरों के रेट में कोई अंतर न होने से साफ है कि अब सरकार को किसी भी तरह की सब्सिडी देने की जरूरत नहीं है।

2021 में सरकार LPG सब्सिडी से बचा सकती है 20,000 करोड़

आपको बता दे मौजूदा वित्त वर्ष की शुरुआत से ही सब्सिडी और गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडरों के रेट में लगातार अंतर कम हो रहा है। इसके चलते बीते करीब 4 महीनों में सब्सिडी के तौर पर केंद्र सरकार को बेहद कम रकम ही खर्च करनी पड़ी है। यदि यही स्थिति रही तो फाइनेंशियल ईयर 2021 में केंद्र सरकार एलपीजी सब्सिडी के 20,000 करोड़ रुपये बचा सकती है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net