बलौदाबाजार। परिवार में किसी एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर पूरे परिवार को कोरोना पॉजिटिव मानते हुए तत्काल घर पर ही इलाज़ शुरू कर दिया जाएगा। ऐसे लोगों को होम आइसोलेशन में रखकर अस्पताल जैसी दवाई-पानी उपलब्ध कराई जाएगी। बलौदाबाजार जिला कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री से मिले मार्गदर्शन के बाद आज इस आशय के निर्देश जारी किए हैं।

उन्होंने कहा कि अब केवल गंभीर मरीज़ों को अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। सामान्य लक्षण वाले मरीज़ों का इलाज उनके घर पर ही किया जाएगा। बता दें कि प्रदेशभर में संक्रमितों के संपर्क में आने वाले लोगों को मुफ्त में दवाइयां बांटी जाएंगी।

24 घण्टे सक्रिय कर दिया गया है कोरोना नियंत्रण कक्ष को

कलेक्टर सुनील जैन ने जिला कोविड अस्पताल सहित सभी कोविड केअर सेण्टरों में खान-पान और साफ-सफाई की उचित व्यवस्था करने को कहा है। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी के जरिये इन अस्पतालों की रोज़ निगरानी रखी जाएगी। जिला प्रशासन के वरिष्ठ अफसरों को निगरानी का दायित्व सौंपा गया है। कोरोना नियंत्रण कक्ष को 24 घण्टे सक्रिय कर दिया गया है। इसका नम्बर 07727 223532 है। जैन ने कहा कि जिले में कोरोना मरीज़ों के इलाज़ की पर्याप्त इंतज़ाम है। लगभग 100 से ज़्यादा बेड अभी भी खाली हैं. किसी को परेशान होने और चिंता करने की कतई जरूरत नहीं है।

कलेक्टर ने कहा कि अब पहले से ज्यादा संख्या में मरीज़ों की पहचान हो रही है। इसका एक प्रमुख कारण पहले से ज्यादा संख्या में टेस्ट किया जाना है। जिले में प्रतिदिन फिलहाल 700 के आसपास टेस्ट हो रहे हैं. इसकी क्षमता बढ़ाकर हमें 1 हज़ार तक ले जाने का है। उन्होंने फिर से जोर देते हुए कहा कि घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना, भीड़-भाड़ से बचना, हाथ की बार-बार सफाई और योग-व्यायाम ही कोरोना से बचने का प्रभावी उपाय है। निजी हित, राज्य हित और देश हित के लिए इससे बड़ा कोई योगदान और त्याग नहीं है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।