मुंबई। बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार (Akshay Kumar Birthday) आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं। अक्षय कुमार(Akshay Kumar) सिर्फ बॉलीवुड में ही नहीं, देश-विदेश में भी जाना पहचाना नाम है। आज फैंस भी उनका जन्मदिन मना रहे हैं। अक्षय कुमार का असली नाम राजीव भाटिया है। ऐक्टर ने पहली फिल्म के बाद अपना नाम अक्षय कुमार रख लिया था।

पहली बार निर्देशक महेश भट्ट की फिल्म में नजर आए थे अक्षय

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) पहली बार निर्देशक महेश भट्ट की फिल्म ‘आज’ में नज़र आए थे। 1987 में आई इस फिल्म में उनका रोल काफी कम वक्त का था। फिल्म में ऐक्टर एक कराटे इंस्ट्रक्टर के किरदार में नज़र आए थे। वैसे तो स्क्रीन पर अक्षय कुमार सिर्फ कुछ सेकेंड के लिए नज़र आए थे। लेकिन उसके बाद अक्षय ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बतौर एक्‍शन हीरो साल 1991 में सौगंध से शुरू किया था। उन्होंने मार्शल आर्ट भी सीख रखा था, उनकी कद-काठी और डांस भी कर लेते थे। नब्बे के दशक में ऐसे हीरो मुख्य रूप से मसाला फिल्में करते थे। फिल्म आज से पहले ऐक्टर राजीव भाटिया के नाम से ही जाने जाते थे।

कुमार गौरव की वजह से बदला अपना नाम

ऐक्टर (Akshay Kumar) की फिल्म आज में लीड एक्टर के तौर पर कुमार गौरव ही नज़र आए थे। फिल्म में कुमार गौरव का नाम अक्षय था। अक्षय कुमार ने खुद एक इंटरव्यू में स्वीकार किया है कि वो पहली फिल्म में सेट पर बैठे रहते थे और कुमार गौरव को देखते रहते थे, जिसमें उनका नाम अक्षय कुमार था। इसके बाद अक्षय कुमार ने आगे और फिल्में करने से पहले ही अपना नाम बदल लिया। अक्षय ने बताया था कि इस फिल्म के बाद ही उन्होंने कोर्ट में जाकर अपना नाम अक्षय कुमार करवा लिया था।

साल 2000 में करीबन 9 साल बाद अक्षय ने ट्रैक बदलकर कॉमेडी का रुख किया। कई कॉमेडी फ़िल्में बनाए, साल 2000 में आई ‘Hera pheri’ बहुत बड़ी हिट साबित हुई। अक्षय ने आजतक इस बीट को नहीं छोड़ा। वो हर साल एक कॉमेडी फिल्में करते ही हैं।

14 फ़िल्में हुई थी फ्लॉप

ऐक्टर की हिट फिल्मों के बाद साल 2014 में आई लाइफचेंगिंग फिल्म ‘Holiday’ के बीच के समय में अक्षय की एक फिल्म ( Akshay Kumar Movie ) हिट होती थी तो चार फ्लॉप होती थी। इससे पहले नब्बे के दशक के मध्य में भी अक्षय कुमार की हालत बिगड़ी थी। उस वक्त उनकी लगातार 8 से 10 फिल्में फ्लॉप हो गई थीं। इनके बारे में बात करते हुए अक्षय ने एक अवॉर्ड शो में कहा था, ‘एक समय ऐसा आया था जब मेरी 14 फिल्में फ्लॉप हुई थीं। इसके बाद मुझे लगा कि एक एक्टर के रूप में मेरा करियर खत्म होने लगा है’। उन्होंने आगे कहा- ‘मैंने 14 फ्लॉप फिल्मों से बहुत कुछ सीखा है। मैं उस वक्त हारा हुआ महसूस कर रहा था लेकिन उस वक्त मेरी मार्शयल आर्ट की ट्रेनिंग मेरे काम आई. ये ट्रेनिंग आपको अनुशासन में रहना सिखाती है’।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 
Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net