नेशनल डेस्क। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट – jeemain.nta.nic.in पर 8 सितम्बर 2020 को जेईई मेन (JEE Main) आंसर की जारी किया था। जिसके अंतर्गत स्टूडेंट्स ने रिकाॅर्डेड रेस्पोंस और आंसर का मिलान किया, जिसमे उन्हें कई प्रश्नों पर आपत्ति हुई। जिसके लिए उन्होंने एक्सपर्ट्स से चर्चाए भी की है। तब 25 ऐसे सवालों के जवाब सामने आए, जिसमें एनटीए और एक्सपर्ट्स व स्टूडेंट्स की राय भिन्न थी।

परीक्षा के दौरान 9 सवालों पर थी आपत्ति

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि 25 सवालों के जवाब पर आपत्ति है। 2 सितंबर को हुई परीक्षा में 9 सवालों पर आपत्ति रही। इसके अलावा दो सवाल ऐसे रहे जिनके जवाब आंसर की से नहीं मिलने पर बोनस अंक देने की मांग की गई।

इन विषयों के प्रश्नों में रही आपत्ति

बता दे 2 सितंबर काे हुई परीक्षा में पहली पारी में फिजिक्स में 4 सवालों पर आपत्ति रही। इसी दिन दूसरी पारी में कैमेस्ट्री में कैमिकल बांडिंग व इलेक्ट्रोकैमेस्ट्री के सवालों के जवाबों पर आपत्ति रही। 3 सितम्बर को पहली पारी में कैमेस्ट्री में इलेक्ट्रोकैमेस्ट्री के दो सवालों पर तथा दूसरी पारी में जनरल कैमेस्ट्री के एक सवाल पर आपत्ति रही। 4 सितम्बर को पहली पारी में फिजिक्स में कैपेसिटर और जीओमेट्रिकल ऑप्टिक्स के एक-एक सवाल पर आपत्ति रही। वहीं कैमेस्ट्री में जनरल काइनेटिक्स के सवाल पर आपत्ति रही।

5 सितम्बर को पहली पारी में फिजिक्स में हीट एण्ड थर्मों विषय के एक सवाल पर तथा कैमेस्ट्री के स्टीरियो आइसोमेरिज्म, हाइड्रोकार्बन तथा आइडियल गैस विषय के एक-एक सवाल पर आपत्ति रही। 6 सितम्बर को कुल 6 सवालों पर आपत्ति रही।

स्टूडेंट्स कर रहे बोनस अंक की मांग

अब स्टूडेंट्स बोनस अंक की मांग कर रहे है बता दे आंसर-की पर ऑनलाइन आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तिथि 10 सितम्बर है, इसलिए कई विद्यार्थी आपत्ति दर्ज करवाएंगे। उन्होंने एनटीए से मांग की है कि कैमिस्ट्री में 2 त्रुटियुक्त प्रश्नों में तथा गणित में 1 प्रश्न में बोनस अंक दिया जाए। फिजिक्स के 5 प्रश्नों में भी त्रुटियाँ हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए
हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।

Trusted by https://ethereumcode.net