रायपुर। प्रदेश के रायपुर जिले में कोरोना टेस्ट (Corona Test in Chhattisgarh) का कार्य एक हजार से बढ़ाकर 14 हजार किया गया है। Covid 19 के तत्काल पहचान और निदान हेतु ज्यादा से ज्यादा टेस्ट (Corona Test) पर जोर दिया जा रहा है। मुख्य सचिव आरपी मंडल (Chief Secretary RP Mandal) ने जिले में कोविड़-19 (Covid 19) के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

उन्होंने मेडिकल कालेज हॉस्पिटल रायपुर के टेली कंसल्टेशन हब,जिला पंचायत कार्यालय में बनाए गए होम आइसोलेशन सेंटर, न्यू सर्किट हाउस में बनाए गए कांटेक्ट ट्रेसिंग सेंटर,आयुर्वेदिक कॉलेज और इंडोर स्टेडियम के कोविड सेंटर का मुआयना किया।

बैठक के दौरान श्री मंडल ने कोविड-19 (Covid 19) के त्वरित पहचान और निदान के लिए ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करने पर जोर दिया, जिससे मरीजों का इलाज शीघ्र शुरू हो सके और उनका इलाज बेहतर रूप से हो सके। उन्होंने भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए कोविड के प्रभावी नियंत्रण के लिए अभी से चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दिया तथा आयुर्वेदिक कॉलेज के परिसर में बनाए गए कोविड- अस्पताल को अपग्रेड करते हुए गंभीर रूप से प्रभावित कोविड मरीजों के इलाज के लिए ऑक्सीजन की सुविधा भी उपलब्ध कराने को कहा।

Covid 19 के गंभीर मरीजों से सीधे बातचीत की

श्री मंडल ने इसके उपरांत मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल ,रायपुर में बनाए गए स्टेट टेलीकंसल्टेशन हब में मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बस्तर, मुंगेली और बिलासपुर के अस्पतालों में भर्ती मरीजों से सीधे बातचीत की और उनका हाल जाना। मरीजों ने बताया कि उन्हें ना केवल अच्छी चिकित्सा सुविधाएं मिल रही है बल्कि सही मार्गदर्शन और दवाइयां भी मिल रही है। श्री मंडल ने टेली कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दूरदराज क्षेत्रों में लगातार मेडिकल की सेवाएं देने वाले समर्पित चिकित्सकों को बधाई दी और उनकी सराहना की।

24 घंटे कार्य कर रहे हैं कोविड ट्रेसिंग सेंटर और होम आइसोलेशन सेंटर

सर्किट हाउस में कोविड ट्रेसिंग कंट्रोल रूम में एडिशनल कलेक्टर पद्मिनी भोई ने बताया कि यह सेंटर 24 घंटे तीन शिफ्ट में कार्य कर रहा है और कोविड के नए मरीजों की पहचान करने के साथ-साथ उनसे संपर्क करने का भी कार्य कर रहा है। कोविड मरीजों के लिए मोबाइल ऐप बनाया गया है जिसके माध्यम से होम आइसोलेशन की अनुमति ली जा सकती है। यहां कंट्रोल रूम के फोन नंबर से कोई भी व्यक्ति चिकित्सकीय मार्गदर्शन ले सकता है। यह सेंटर 24 घंटे 3 शिफ्ट में कार्यरत है।

मुख्य सचिव ने मरीजों के भोजन का जायजा लिया

श्री मंडल ने इसके बाद आयुर्वेदिक कॉलेज और इन्डोर स्टेडियम पहुंचकर यहां की स्थिति का अवलोकन किया तथा मरीजों को दिए जाने वाले भोजन का कलेक्टर के साथ जायजा भी लिया। श्री मंडल ने अवलोकन के दौरान मरीजों की सेवा कर रहे चिकित्सकों तथा अन्य सेवाएं दे रहे लोगों की तारीफ की और कहा कि वे मानव और जनसेवा का प्रशंसनीय कार्य कर रहे हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।