नई दिल्ली। कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने संकेत दिए हैं कि हाई-रिस्क ग्रुप यानी बुजुर्गों और फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स के लिए कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को जल्दी अप्रूवल मिल सकता है। फिलहाल वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) जारी किए जाने की कोई तारीख फिक्स नहीं है।

वहीं स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने उम्मीद जताई है कि अगले साल मार्च से पहले वैक्सीन तैयार हो जाएगी। अमेरिकी कंपनी फाइजर ने दावा किया है कि वैक्सीन इस साल दिसंबर से पहले अमेरिकी मार्केट में आ जाएगी।

भारत भी चुन सकता है रूस और चीन की राह

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोशल मीडिया पर संडे संवाद कार्यक्रम में कहा कि सरकार हाई-रिस्क ग्रुप्स (High Risk Group for Covid 19) यानी बुजुर्गों और फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स के लिए वैक्सीन को जल्द अप्रूवल दे सकती है। इस पर सबको राजी करने की कोशिश की जा रही है। डॉ हर्षवर्धन की बातों से साफ संकेत है कि रूस और चीन की तर्ज पर भारत में भी वैक्सीन को जल्द से जल्द अप्रूवल देकर हाई-रिस्क ग्रुप्स के लिए इसे जारी किया जा सकता है।

रूस ने अपने SPUTNIK V और चीन ने अपने तीन वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल दे दिए हैं। वहीं भारत में तीन वैक्सीन के ट्रायल्स चल रहे हैं। भारत बायोटेक और आईसीएमआर कोवैक्सिन विकसित कर रहे हैं। अहमदाबाद की कंपनी जायडस कैडिला का वैक्सीन (Zydus Cadila Vaccine) फेज-2 के ट्रायल्स में है। पुणे का सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका के कोवीशील्ड के फेज-2 और फेज-3 ट्रायल्स कर रहा है।

Corona Vaccine fact

  • 180 वैक्सीन इस समय पूरी दुनिया में विकसित हो रहे हैं।
  • 35 वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल्स से गुजर रहे हैं।
  • 9 वैक्सीन फेज-3 यानी अंतिम दौर के ट्रायल्स में हैं। इसमें भी चार वैक्सीन चीन में विकसित हो रहे हैं।
  • 145 वैक्सीन प्री-क्लिनिकल ट्रायल्स के फेज में हैं। यानी उनका अब तक लैब्स में ही इवैल्यूएशन चल रहा है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।