रायपुर। होम आइसोलेशन (Home Isolation) में रहकर इलाज ले रहे कोविड-19 (Covid 19) के मरीजों को होम आइसोलेशन (Home isolation for corona positive) की अवधि पूरी होने पर उनके स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय द्वारा होम आइसोलेशन की समाप्ति के संबंध में प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

मरीज के स्वास्थ्य की निगरानी कर रहे डॉक्टर द्वारा होम आइसोलेशन (Home isolation for corona positive) की अवधि पूरी होने और मरीज के ठीक होने की जानकारी कंट्रोल रूम को देनी होगी। जिसके बाद ही सीएमएचओ कार्यालय द्वारा होम आइसोलेशन की समाप्ति के लिए प्रमाण पत्र जारी करने की कार्यवाही की जाएगी। प्रदेश में होम आइसोलेशन में उपचार ले रहे 798 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा होम आइसोलेशन में मरीजों के इलाज के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार दस दिनों के होम आइसोलेशन की अवधि पूरी करने के बाद मरीज को अगले सात दिनों तक ऐहतियातन पूरी सावधानी बरतते हुए घर पर ही रहना है। मरीज की निगरानी कर रहे डॉक्टर द्वारा 17 दिनों के बाद कंट्रोल रूम को उसके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देने के बाद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय द्वारा होम आइसोलेशन की समाप्ति के संबंध में कार्यवाही की जाएगी।

कोविड मरीजों के लिए रायपुर में 560 आक्सीजन युक्त बेड जल्द

राज्य के कोविड मरीजों (Covid 19) के लिए शीघ्र 560 आक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था की जा रही है। जिनमें राजधानी स्थित लालपुर अस्पताल में 100 बेड और आयुर्वेदिक अस्पताल में 400 बेड और ईएसआईसी अस्पताल में 60 बेड बढ़ाये जा रहे हैं। इंडोर स्टेडियम में भी आक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था की गई है। इसके बाद प्रदेश में कोविड मरीजों के लिए कुल 30 हजार 270 बेड हो जाएंगे जिनमे गंभीर मरीजों के लिए 560 आक्सीजन युक्त बेड भी शामिल हैं। ज्ञात हो कि प्रदेश में कुल 29 कोविड अस्पताल और 186 कोविड केयर सेंटर है।

अस्पतालों में 3551 बेड और कोविड केयर सेंटर में 25560 बेड उपलब्ध हैं। राज्य के 19 निजी चिकित्सालय भी कोविड मरीजों का इलाज कर रहे है जिनमें 1304 बेड हैं। कोविड अस्पतालों में 2775 जनरल ,406 आई सी यू और 370 एच डी यू बेड हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विभाग ने बेड की उपलब्धता बढ़ाना और चिकित्सकों को प्रशिक्षण देना मार्च से ही शुरू कर दिया था। मार्च में जहां 54 आई सी यू बेड थे जिसे जून में 406 तक बढ़ाया गया।

एच डी यू हाई डिपेंन्डेन्सी बेड मार्च में नही थे जिसे मई में 100 किया गया, अगस्त में 370 किया गया। मार्च में जनरल बेड केवल 446 थे जिसे अगस्त में 28335 किया गया जो कि एक बड़ी उपलब्धि है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।