टीआरपी डेस्क। लॉकडाउन में ATM फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ें हैं। इसके मद्देनजर अब देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India SBI) ने वन टाइम पासवर्ड (One Time Password OTP) बेस्ड एटीएम कैश विड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू करने का फैसला किया है। यह सुविधा देश के सभी SBI ATM पर 18 सितंबर से लागू होगी।

कैसे निकलेगा अब पैसा?

अब 18 सितंबर यानी शुक्रवार से अगर आप 10 हजार या इससे ज्यादा पैसे निकालने एटीएम (SBI ATM) जाते हैं तो अब आपके पास कार्ड एंटर करने और अमाउंट डालने के बाद बैंक की तरफ से रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी (OTP) आएगा। इस ओटीपी को डेबिट कार्ड की पिन के साथ डालना होगा, तभी आप एसबीआई के एटीएम (SBI ATM) से पैसे निकाल पाएंगे।

एटीएम से फ्रॉड रोकने में मिलेगी मदद

एसबीआई के अधिकारियों के अनुसार तकनीकी सुधार और सेफ्टी के मामले में एसबीआई (State Bank of India) हमेशा सबसे आगे रहा है। हमें उम्मीद है कि 24×7 ओटीपी-आधारित कैश विड्रॉल की सुविधा से सुरक्षा स्तर को और ज्यादा मजबूती मिलेगा। दिनभर इस सुविधा को लागू करने से एसबीआई डेबिट कार्ड (SBI Debit Card) धारक धोखेबाजों, अनधिकृत निकासी, कार्ड स्कीमिंग, कार्ड क्लोनिंग और इसी तरह के जोखिम से बच सकेंगे।

देशभर में 22,000 से अधिक ब्रांच

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की देशभर में 22 हजार से ज्यादा ब्रांच हैं। एसबीआई की मौजूदगी 30 से ज्यादा देशों में है। SBI के 6.6 करोड़ से ज्यादा ग्राहक मोबाइल बैंकिंग (sbi mobile banking) और ATM की सुविधा का इस्तेमाल करते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।