नई दिल्ली। कोरोना काल के दौरान रेलवे यात्रियों के लिए एक और खुशखबरी लाया है। दरअसल दशहरे और दिवाली जैसे बड़े त्योहारों (Festive Season) को देखते हुए आईआरसीटीसी ( IRCTC ) ने 80 स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाने की तैयारी कर रहा है। गौरतलब है कि अगले महीने यानी अक्टूबर में रेल मंत्रालय की ओर से इस बात की जानकारी दी जा सकती है।

अक्टूबर और नवंबर में चलाई जा सकती है Special Trains

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रेल मंत्रालय (Railway Ministry) की ओर से फेस्टिवल सीजन में ट्रैवल डिमांड को देखते हुए अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया जा सकता है। चूंकि अक्टूबर और नवंबर के बीच दशहरा, नवरात्रि, दीपावली, भाई दूज आदि कई बड़े त्योहार है। ऐसे में घर जाने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है। रेलवे का मानना है कि उत्तर भारत में पैसेंजर्स की संख्या सबसे ज्यादा होगी इसलिए ऐसी रूटों पर ज्यादा ट्रेनें चलाई जा सकती हैं।

पैसेंजर्स को टिकट कंफर्मेशन का नहीं होगा झंझट

आपको पता है की मुसाफिरों की सहूलियत के लिए रेलवे (Indian Railways) ने पहले ही कई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। इतना ही नहीं जिन रूटों पर लोगों को संख्या ज्यादा है वहां के लिए क्लोन ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। पैसेंजर्स को किसी तरह की परेशानी न हो खास तौर पर टिकट कंफर्मेशन का झंझट न हो इसके लिए क्लोन ट्रेनें चलाई जा रही हैं। त्योहारों के दौरान भी इनकी संख्या में इजाफा किया जा सकती है। जिन रूटों में पैसेंजर्स की संख्या ज्यादा है वहां ओरिजन ट्रेन के साथ क्लोन ट्रेनें भी चलेंगी।

स्टार्टअप कंपनी ने लांच किया ऐप

ओरिजन ट्रेन के साथ क्लोन ट्रेनें चलने से पैसेंजर्स को कंफर्म टिकट मिल सकेगा। इसके अलावा मुंबई स्थित एक स्टार्टअप कंपनी ने भी कंफर्म टिकट दिलाने के लिए एक खास ऐप लांच की है। इसका नाम Railofy है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net