नई दिल्ली। भारत और जापान India Japan ने tie up for 5G technology 5जी और 5जी प्लस टेक्नॉलोजी को बनाने के लिए एक साथ आने का फैसला किया है। इसके लिए बकायदा क्वाड के सामरिक वार्ता सदस्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और इजरायल से मदद ली जाएगी।

अगली पीढ़ी के टेलीकम्युनिकेशन टेक्नॉलोजी को लेकर जापान में अगले महीने होने वाली क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में चर्चा की जाएगी। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, एक तरफ जहां भारत और जापान ने 5जी और 5 जी प्लस टेक्नॉलोजी डेवलप करने का फैसला किया तो वहीं भारत की नजर 3 जीपीपी पर है।

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जापान के नए प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से बात की और दोनों ने यह फैसला किया कि वे द्विपक्षीय विशेष और सामरिक और वैश्विक साझेदारी को नए स्तर पर ले जाएंगे।

ऐसा माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री सुगा ने पीएम मोदी को बताया कि जापान अन्य तीन सहयोगियों के साथ QUAD को आगे बढ़ाना चाहता है और “स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत” के लिए बहुपक्षीय प्रयासों में योगदान करना चाहता है।

Chhattisgarhसेजुड़ी Hindi News  केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitter पर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।एकहीक्लिकमेंपढ़ें The Rural Press कीसारीखबरें।