नई दिल्ली। भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबनी Mukesh Ambaniजो टेस्ला सीईओ एलन मस्क और अल्पाबेट को-फाउंडर्स सर्गी ब्रिन और लेरी पेज को पीछे छोड़कर दुनिया के चौथे सबसे धनवान व्यक्ति बन चुके हैं। Hurun India Rich list 2020 में पहले पायदान पर रहे मुकेश अंबानी ने मार्च में लॉकडाउन के बाद से हर घंटे 90 करोड़ रुपए की कमाई की है।

6,58,400 करोड़ रुपए हो गई व्यक्तिगत संपत्ति

रिलायंस इंडस्ट्रीज के एमडी और चेयरमैन मुकेश अंबानी की व्यक्तिगत संपत्ति 2,77,700 करोड़ रुपए से बढ़कर 6,58,400 करोड़ रुपए हो गई है। वह लगातार नौवें साल धनवानों की इस सूची में सबसे आगे खड़े हैं। हुरुन की ओर से कहा गया है कि मुकेश अंबानी ग्लोबल रिच लिस्ट में एकमात्र भारतीय हैं।

एशिया में भी सबसे अमीर शख्स हैं मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति सूची में अगले पांच धनवानों के कुल धन से भी अधिक है। रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी एशिया में भी सबसे अमीर शख्स हैं और दुनिया में चौथे नंबर पर हैं। आईआईएफल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2020 के मुताबिक तेल से टेलिकॉम सेक्टर तक में कारोबार करनी वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिडेट के चेयरमैन कि संपत्ति एक साल में 73 पर्सेंट बढ़ी है।

जियो और रिलायंस रिटेल में निवेश से बढ़ी संपत्ति

कोरोना वायरस महामारी के समय मुकेश अंबानी की संपत्ति 28 पर्सेंट कम होकर 3,50,000 करोड़ रह गई थी। इसके बाद फंड रेजिंग और फेसबुक, गूगल, सिल्वर लेक जैसी कंपनियों के जियो और रिलायंस रिटेल में निवेश के बाद केवल चार महीनों में वैल्यूएशन में 85% पर्सेंट का इजाफा हुआ।

10 लाख करोड़ पार हो गया रिलायंस का मार्केट कैप

कोविड-19 लॉकडाउन के बावजूद रिलायंस का मार्केट कैप 10 लाख करोड़ पार हो गया और मुकेश अंबानी की संपत्ति में 73 पर्सेंट का इजाफा हुआ। मार्च के निचले स्तर के बाद शेयरों की कीमत दोगुने से अधिक हो चुकी है। रिलायंस के शेयरों में भारी इजाफे ने बीएसई सेंसेक्स को ऊपर उठने में मदद की है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।