नई दिल्ली। Unlock 5.0 Guideline : देश में कोरोना वायरस ( Corona Virus ) का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच बुधवार को अनलॉक 4 की सीमा समाप्त हो रही है। ऐसी कयास लगाई जा रही है कि मंगलवार को गृह मंत्रालय की ओर से Unlock 5.0 Guideline का ऐलान किया जा सकता है।

कोरोना वायरस ( Corona Virus ) के प्रसार को रोकने के लिए 24 मार्च से शुरू हुआ देशव्यापी लॉकडाउन चरणों ( Lockdown) में लागू होने के बाद जुलाई महीने से चरण दर चरण हटने लगा। Unlock के चार चरणों में अब तक मॉल, सैलून, रेस्तरां, जिम जैसी सार्वजनिक जगहें खोली जा चुकी हैं।

Unlock 5.0 Guideline से बड़ी उम्मीद

कुल मिलाकर अब तक बेहद जरूरी सेवाओं की ही अनुमति दी गई है जबकि मनोरंजन स्थल सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क आदि नहीं खोले गए हैं। सार्वजनिक समारोहों के आयोजन की इजाजत भी नहीं दी गई है। वहीं, स्कूल-कॉलेजों और ट्रेनों को भी पूरी तरह नहीं खोला गया है। ऐसे में अनलॉक 5 के तहत आज आनेवाली गाइडलाइंस में इनकी इजाजत की उम्मीद की जा रही है। हालांकि, प्राथमिक स्कूलों को खोलने की संभावना नहीं के बराबर है।

क्या अनलॉक 5 में मिलेगी सार्वजनिक सभाओं की अनुमति?

दरअसल, त्योहारों और बिहार में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सार्वजनिक आयोजनों और सभाओं की अनुमति दिए जाने की उम्मीद काफी ज्यादा दिख रही है। पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने तो दुर्गा पूजा के त्योहार के लिए पंडाल लगाने की इजाजत दे भी दी। हालांकि, ममता सरकार ने पंडालों को चारों तरफ से खुले रखने, श्रद्धालुओं, आयोजकों समेत अन्य लोगों को मास्क लगाने और पंडाल में जगह-जगह पर सेनिटाइजर रखने जैसी शर्तें भी लगाई हैं। लेकिन, सबसे कड़ी शर्त है कि किसी पंडाल में एक वक्त में 100 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हों।

ट्रेनों की भारी परेशानी

लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी ट्रेनों की सीमित संख्या के कारण हो रही है। लोगों को आवाजाही में भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है और उनका यात्रा खर्च भी बढ़ गया है। ऐसे में अनलॉक 5 की गाइडलाइंस से सबसे ज्यादा उम्मीद सभी ट्रेनों को खोले जाने की है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।