रायपुर। Corona in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ( Health minister T S Singhdeo ) ने आशंका जताई है कि अगर यही स्थिति रही तो अक्टूबर के अंत तक corona संक्रमित मरीजों की संख्या 2 लाख तक पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा है कि बढ़ते मामलों की रोकथाम जनता के हाथ में है।

सर्किट हाउस सभागार में विभागीय अधिकारियों के साथ कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने बुधवार को समीक्षा बैठक की। इसके बाद सिंहदेव ने कहा, प्रदेश में ऑक्सीजन सप्लाई, टेस्टिंग क्षमता और मास्क व सैनिटाइजर की उपलब्धता समेत प्रशासन अन्य व्यवस्थाओं में मुस्तैदी से लगा हुआ है। हमारी सरकार भी डटकर सामना कर रही है।

रोजाना 15 हजार टेस्ट कराने का प्रयास

सिंहदेव ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामले जांच पर आधारित हैं। जैसे-जैस जांच की संख्या बढ़ेगी, जानकारी स्पष्ट होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रोजाना औसतन 15 हजार टेस्ट के साथ संक्रमण पर रोक का प्रयास करेंगे। वहीं, केंद्र सरकार ने 9 हजार वेंटीलेटर की व्यवस्था करने को कहा है। हम इससे ज्यादा की व्यवस्था करने के प्रयास में लगे हुए हैं।

यह भी पढ़ें : कोरोना काल में World War 3 की दस्तक! इन देशों के बीच जारी जंग में अब महाशक्तियों की एंट्री तय

होम आइसोलेशन के लिए सरकार किट सप्लाई बढ़ा रही

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि होम आइसोलेशन ( Home isolation ) के की दिशा में किट सप्लाई को बढ़ावा दे रहे हैं। प्रदेश में कोरोना की स्थिति कभी 3 हजार तो कभी 2 हजार रोज पहुंचती है। इससे निपटने के लिए मास्क और सैनिटाइजर ही बड़ी औषधि है। सिंहदेव ने कहा कि दो लोगों के बीच मास्क से कोरोना प्रसार का खतरा 90 फीसदी कम हो जाता है। ऐसे में कम्युनिटी ट्रांसमिशन से बचकर नियंत्रण कर सकते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।