नई दिल्ली। ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन एडवांस्ड के रिजल्ट ( JEE Advanced Result 2020 ) की घोषणा कर दी गई है। भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT Delhi) ने जेईई एडवांस्ड की वेबसाइट jeeadv.ac.in पर नतीजे जारी किए हैं।

इस तरह चेक करें JEE Advanced Result 2020

जो छात्र इस परीक्षा में ( JEE Advanced Result 2020 ) शामिल हुए थे, वे अब जेईई एडवांस्ड की वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। रिजल्ट, स्कोर, कटऑफ चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक आगे इस खबर में भी दिया जा रहा है। आपको सिर्फ अपना जेईई एडवांस्ड रोल नंबर, जन्मतिथि और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा।

आईआईटी दिल्ली ने रिजल्ट के साथ-साथ जेईई एडवांस्ड 2020 की फाइनल आंसर-की भी जारी कर दी है। आप इसे भी आगे दिए जा रहे लिंक पर क्लिक कर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

ये हैं टॉपर्स

लड़कों में आईआईटी बॉम्बे जोन से चिराग फैलोर ने टॉप किया है। चिराग को कुल 396 अंकों में से 352 मिले हैं। लड़कियों में आईआईटी रूड़की जोन से कनिष्का मित्तल को पहला स्थान मिला है। कनिष्का को 396 में से 315 अंक मिले हैं। जेईई एडवांस्ड 2020 के ओवरऑल टॉपर चिराग फैलोर हैं। जबकि गर्ल्स टॉपर कनिष्का की ओवरऑल रैंक 17 है।

डायरेक्ट लिंक्स –

  1. JEE Advanced result 2020 के लिए यहां क्लिक करें।
  2. JEE Advanced 2020 final answer key डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
  3. JEE Advanced की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

अब काउंसलिंग की बारी

रिजल्ट की घोषणा के साथ ही IIT Delhi ने जेईई एडवांस्ड काउंसलिंग शेड्यूल की भी जानकारी दे दी है। नोटिस में बताया है कि ज्वाइंस सीट अलॉकेशन अथॉरिटी (JoSAA) की वेबसाइट पर 6 अक्टूबर 2020, सुबह 10 बजे से च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वहीं, आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट में सफल स्टूडेंट्स आज (5 अक्टूबर) दोपहर 2 बजे से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।