नेशनल डेस्क। भारत ने रक्षा क्षेत्र में एक और सफलता हासिल की है। ओडिशा के वीलर कोस्‍ट पर सोमवार को सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज़ ऑफ टॉरपीडो (SMART) का सफल परीक्षण किया गया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानी DRDO ने इसका परीक्षण किया।

यह एक ऐसा सिस्‍टम है जिसमें टॉरपीडो के साथ मिसाइल भी होती है। इस SMART के जरिए वॉर शिप में स्टैंड ऑफ क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी। परीक्षण के दौरान इसकी रेंज, एल्टीट्यूड, टॉरपीडो को छोड़ने की क्षमता और VRM पर स्थापित करने की क्षमता ने पूरी तरह से सही काम किया, यही कारण है कि रक्षा मंत्रालय ने इसे सफल परीक्षण करार दिया है.

स्मार्ट मिसाइल मुख्य रूप से टॉरपीडो सिस्टम का हल्का रूप है, जिसे लड़ाकू जहाजों पर तैनात किया जाएगा। इसे तैयार करने के लिए हैदराबाद, विशाखापट्टनम समेत अन्य शहरों में मौजूद DRDO की लैब में इसपर काम किया गया है।

DRDO के इस सफल परीक्षण पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी बधाई दी। उन्होंने ने लिखा कि DRDO ने आज सफलतापूर्वक स्मार्ट का परीक्षण किया है। एंटी सबमरीन वॉरफेयर की क्षमता में बढ़ोतरी के हिसाब से ये एक महत्वपूर्ण पल है। इस मौके पर मैं DRDO और अन्य टीम को बधाई देता हूं।

Chhattisgarhसेजुड़ीHindi News केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitterपर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net