नई दिल्ली/रायपुर। Covid-19 Vaccine Updates कोरोना महामारी ( Corona Pandemic ) की वैक्सीन के लिए पूरी दुनिया के वैज्ञानिक युद्ध स्तर पर रिसर्च कर रहे हैं। कुछ वैक्सीन ट्रायल ( Vaccine trial ) के तीसरे फेज में भी पहुंच चुके हैं।

वहीं, भारत में भी तीन में से कम से कम दो वैक्सीन के अगले साल मार्च तक लॉन्चिंग की उम्मीद है। सरकार ने वैक्सीन वितरण से लेकर उसके प्रबंधन के लिए तैयारी भी शुरू कर दी है। दरअसल, सरकार को भी अगले साल के शुरू तक कोविड-19 ( Covid-19 Vaccine ) की वैक्सीन मिलने की उम्मीद है।

जानें सरकार को क्यों है इतनी उम्मीद

सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि सरकार और वैक्सीन बनाने वाली शीर्ष कंपनियों के साथ बैठक में संकेत मिले कि कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) का पहला बैच मार्च तक लॉन्च हो सकता है। हालांकि, ये सब दोनों वैक्सीन के तीसरे चरण ( vaccine 3rd stage trial ) के ट्रायल के सफल होने और विशेषज्ञों के क्लीयरेंस पर ही निर्भर करेगा।

वैक्सीन को लेकर शुरू हो गई है बड़ी तैयारी

सरकारी सूत्रों ने ईटी को बताया, ‘बैठक में वैक्सीन की टाइमलाइन, रेग्युलेटरी संस्थानों से मंजूरी की प्रक्रिया, वैक्सीन की उपलब्धता, वितरण और अन्य चुनौतियों पर चर्चा की गई।’ बैठक में वैक्सीन कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India, SII ), भारत बायोटेक और जाइडस कैडिला के वरिष्ठ अधिकारियों ने नीति आयोग के सदस्य विनोद पॉल की अध्यक्षता में बैठक में शामिल हुए।

मार्च में मिल जाएगी वैक्सीन

सूत्रों ने बताया कि बैठक में महत्वपूर्ण मंत्रालयों के सचिव, हेल्थ विभाग ( Health department ) , ICMR और फार्मास्युटिकल्स ने भी 1 अक्टूबर को हुई इस बैठक में हिस्सा लिया था। उन्होंने बताया कि अगर सबकुछ सही रहा तो मार्च वह महीना हो सकता है कि जब वैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है।

अक्टूबर अंत तक राज्यों को देनी है जानकारी

उद्योग से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इस वक्त हमलोग सबकुछ अपने रिस्क पर कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ( Health minister ) ने कहा था, ‘एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ पैनल वैक्सीन की हर प्रकार की खोज खबर ले रहा है। राज्यों को अक्टूबर के अंत तक वैक्सीन दिए जाने वाले लोगों की जानकारी भेजने को कहा गया है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।