बिजनेस डेस्क। कोरोना काल के बीच अगर आप दुर्गापूजा, दशहरा, दिवाली पर शॉपिंग करने का प्लान बना रहे हैं। अमेजन ( Amazon ) ने कहा कि वह इस साल एक महीने के लिए मेगा फेस्टिव सेल लेकर आ रही है, जिसकी शुरुआत 17 अक्टूबर से हो रही है। यह सेल दशहरा से शुरू हो रही है और दिवाली से ठीक पहले धनतेरस के दिन समाप्त होगी।

बता दें कि फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज सेल 2020 इस साल 16 अक्टूबर से शुरू हो रही है जो 21 अक्टूबर तक चलेगी। माना जा रहा है कि रिलायंस भी जियोमार्ट ( Reliance JioMart ) के जरिए फेस्टिव सेल लेकर आ सकती है।

इस साल एक महीने का लंबा इवेंट

इस साल 2019 तक अमेजन ( Amazon ) भारत में फेस्टिव सीजन में तीन अलग-अलग इवेंट का आयोजन करती थी। इस साल कंपनी ने एक महीने के लिए लगातार सेल का आयोजन किया है। इस आयोजन को लेकर मनीष तिवारी ने कहा कि अगस्त तक के डेटा में हमने पाया कि हमारे नंबर पिछले साल के मुकाबले काफी आगे हैं। ऐसे में हमें उम्मीद है कि एक महीने की सेल का कंपनी को काफी फायदा होगा।

न्यू सेलर्स रजिस्ट्रेशन में 80% तक उछाल

अमेजन ( Amazon ) इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट मनीष तिवारी ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच पिछले 6-8 महीनों में न्यू सेलर्स रजिस्ट्रेशन में 60-80 फीसदी की तेजी आई है। उनका कहना है कि कोरोना के कारण ऑनलाइन रीटेल बहुत तेजी से विकास कर रहा है। ऐसे में अब छोटे-छोटे बिजनेसमैन भी ऑनलाइन प्लैटफॉर्म के साथ जुड़ना चाहते हैं। वर्तमान में अमेजन इंडिया के साथ करीब 6.5 लाख मर्चेंट जुड़े हुए हैं। पिछले साल फेस्टिव सेल में करीब 5 लाख मर्चेंट इस प्लैटफॉर्म से जुड़े हुए थे। जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप अमेजन प्राइम के सब्सक्राइबर हैं तो आपके लिए फेस्टिव सेल की शुरुआत 24 घंटे पहले हो जाती है।

10 नए फुलफिलमेंट सेंटर्स खुले

कस्टमर्स बिहेवियर को लेकर उन्होंने कहा कि हमारे प्राइम कस्टमर्स लगातार शॉपिंग कर रहे हैं। ग्रॉसरी सेक्शन में सबसे ज्यादा तेजी दर्ज की गई है। बात अगर अगस्त और सितंबर की करें तो न्यू कस्टमर्स बहुत तेजी से हमसे जुड़े रहे हैं। हम जिस स्पीड की उम्मीद कर रहे थे, यह उससे कहीं ज्यादा है। अमेजन ने मांग में तेजी के बीच हाल ही में 10 नए फुलफिलमेंट सेंटर्स को खोला है। अब उसके देश में कुल 60 फुलफिलमेंट सेंटर्स हो गए हैं। अमेजन के साथ 65 पर्सेंट सेलर्स नॉन मेट्रो सिटीज से हैं। रिसर्च फर्म Redseer की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फेस्टिव सेल में फ्लिपकार्ट और अमेजन पर करीब 7 अरब डॉलर की बिक्री होगी।

Chhattisgarhसेजुड़ीHindi News केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitterपर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net