टीआरपी डेस्क। कोरोना वायरस का खतरा पुरे देशभर में लगातार जारी है। शोधकर्ताओं के दावों के मुताबिक, कोविड-19 ( Covid-19 ) से कुंवारे लोगों में मौत का खतरा शादीशुदा लोगों की तुलना में ज्यादा होता है।

शोधकर्ताओं ने किया दवा

स्वीडन की यूनिवर्सिटी ऑफ स्टॉकहोम के शोधकर्ताओं ने इसे लेकर चेतावनी भी दी है। शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि कुंवारे लोगों के अलावा लो इनकम, कम पढ़े-लिखे और कम या मध्यम आय वाले देशों में कोविड-19 ( Covid-19 ) से मौत की संभावनाएं ज्यादा हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस शोध में 20 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को शामिल किया गया था। ‘जनरल नेचर कम्युनिकेशंस’ में प्रकाशित इस शोध में बताया गया है कि अविवाहित पुरुषों या महिलाओं में कोरोना से मौत का खतरा विवाहित लोगों की तुलना में लगभग दोगुना ज्यादा होता है। 

पुरुषों में कोरोना से मौत का खतरा दोगुना

इसके अलावा जिन लोगों को कोरोना वायरस से मौत का खतरा ज्यादा है, उनमें विधवा या विधुर और तलाकशुदा लोग भी शामिल हैं। शोध में यह भी दावा किया गया है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कोरोना से मौत का खतरा दोगुने से भी ज्यादा है।    

इस स्टडी के लेखक स्वेन ड्रेफ्हाल के मुताबिक, शादीशुदा लोगों की तुलना में अविवाहित लोगों को कम संरक्षित वातावरण मिलता है। इसलिए उनके बीमार पड़ने की संभावना ज्यादा होती है जबकि विवाहित लोग कम बीमार पड़ते हैं और एक स्वस्थ जीवन जीते हैं। 

Chhattisgarhसेजुड़ीHindi News केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitterपर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net