नई दिल्ली। अगर आप भी रेल यात्रा करने जा रहे है, तो ये काम की खबर आप ही के लिए है। कई बार भरी सामानों को लाने ले जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पढ़ता है जिसकी वजह से कई बार कहीं जानें में लेट भी हो जाता है। इसको देखतें हुए भारतीय रेलवे एप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा देने जा रही है। उत्तर रेलवे का दिल्ली मंडल अपना राजस्व कमाई बढ़ाने के लिए इस योजना को शुरू करने का ऐलान किया है।

यात्रीगण ऐप के जरिए उठाए सुविधा

भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार इस तरह की सेवा की शुरुआत करने जा रहा है. बीओडब्ल्यू ऐप को एंड्रॉयड और आई फ़ोन दोनों प्लेटफार्म में डाउनलोड किया जा सकता है। रेलयात्री इस एप के जरिये अपने सामान को घर से रेलवे स्टेशन तक लाने या रेलवे स्टेशन से घर तक पहुंचाने के लिए आवेदन करेंगे। रेलयात्री के बुकिंग विवरण के अनुसार इस काम के लिए चुने गए ठेकेदार सुरक्षित तरीके से सामानों को पहुंचाने का काम करेंगे।

पहले इन स्टेशनों पर होगा शुरू

शुरुआत में यह डोर टू डोर सेवा नई दिल्ली, दिल्ली जं0,हज़रत निज़ामुद्दीन, दिल्ली छावनी,दिल्ली सराय रोहिल्ला, गाज़ियाबाद और गुड़गांव रेलवे स्टेशनों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। इन स्टेशनों से शुरू की जा रही है यह सेवा-अच्छी बात यह है कि रेलयात्रियों के सामानों को ट्रेन के प्रस्थान करने से पहले उन्हे सौंप दिया जाएगा। इससे ट्रेन छूटने की भी आशंका नहीं रहेगी। अनुमान है कि इस सेवा से रेलवे को 50 लाख रुपये गैर किराया राजस्व की प्राप्ति के साथ साथ 1साल के लिए 10 फीसदी की हिस्सेदारी भी हासिल होगी।

इन यात्रियों को होगा सबसे अधिक फायदा

उत्तर रेलवे का दावा है कि यात्रियों को इस सेवा का लाभ उठाने के लिए मामूली शुल्क का भुगतान करना होगा। डोर टू डोर सेवा फर्म द्वारा रेलयात्रियों का सामान घर से ट्रेन के कोच तक या कोच से घर तक पहुंचाने का काम करेगा। उम्मीद की जा रही है कि यह सेवा से खासकर वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग जनों और अकेले यात्रा कर रहे महिलाओं के लिए काफी उपयोगी साबित होगा।

Chhattisgarhसेजुड़ीHindi News केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitterपर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net