टीआरपी डेस्क। इंश्योरेंस रेगुलेटर इरडा ( Insurance Regulatory and Development Authority ) ने इंश्योरेंस कंपनियों ( Insurance Company ) के विज्ञापनों को लेकर एक अहम फैसला किया है। इसके तहत इरडा बीमा कंपनियों के ऐसे विज्ञापनों पर रोक लगाने जा रही रही हैं जिनमें कंपनी बढ़ा चढ़ाकर दावे किए जा रहे हैं।

इरडा ने भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण ( Insurance Regulatory and Development Authority ) नियमन, 2020 के ड्राफ्ट में कहा है कि अनुचित और गुमराह करने वाले विज्ञापनों में वे विज्ञापन आएंगे जो स्पष्ट तौर पर किसी प्रोडक्ट की पहचान बीमा के रूप में करने में विफल रहेंगे।

नया रेगुलेशन लाने की तैयारी

इरडा नए विज्ञापन नियम लाने की तैयारी में है। उसने मसौदे पर हितधारकों से 10 नवंबर तक टिप्पणियां मांगी हैं। इरडा ने कहा कि प्रस्तावित रेगुलेशन का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि बीमा कंपनियां और बीमा मध्यवर्ती इकाइयां विज्ञापन जारी करते समय ईमानदार और पारदर्शी नीतियां अपनाएं। जिससे लोग आसानी से बीमा पॉलिसी को समझ सकेंगे।

आसान भाषा में हो विज्ञापन

इरडा के अनुसार विज्ञापन आसान भाषा में होना चाहिए, ताकि लोग उन्हें आसानी से समझ सकें और अपने लिए सही पॉलिसी चुन सकें। ड्राफ्ट में कहा गया है कि अनुबंध की शर्तों का सही तरीके से खुलासा नहीं करने वाले विज्ञापनों को भी भ्रामक माना जाएगा।

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