बिजनेस डेस्क। देशभर में कोरोना संक्रमण के बीच भले ही अब आर्थिक गतिविधियां खुलने लगी हैं, लेकिन संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। ऐसे में बैंक से जुड़े काम-काज का भी बहुत महत्व रहता है।

शनिवार और रविवार को दशहरा, दिवाली जैसी सार्वजनिक छुट्टियों पर सभी बैंक बंद रहते हैं। नवंबर में बैंक चार रविवार और दो शनिवार को बंद रहेंगे। नवंबर के महीने में उम्मीद की जा रही है कि देश के विभिन्न राज्यों में कुछ त्योहार मनाए जाएंगे। इस महीने में दो प्रमुख त्योहार दिवाली और गुरु नानक जयंती है।

पता होना चाहिए कि बैंकों की छुट्टी कब-कब है

बहुत बार ऐसा होता है कि हम अपने बैंकिंग कार्य निपटाने बैंक शाखा पर चले जाते हैं और वहां पता चलता है कि उस दिन बैंकों की छुट्टी है। कोरोना महामारी जैसे संकट के समय में ऐसी असुविधाओ से बचने के लिए हमें यह पता होना चाहिए कि बैंकों की छुट्टी कब-कब है।

बैंक से संबंधित काम की योजना बनाएं तो फायदे में रहेंगे

ऐसे में केंद्र सरकार की छुट्टियां सभी बैंकों, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र पर लागू होती हैं। हालांकि, बैंक की छुट्टियां विभिन्न राज्यों में भिन्न होती हैं। इसलिए ग्राहक बैंक की छुट्टियों के अनुसार अपने बैंक से संबंधित काम की योजना बनाएं तो फायदे में रहेंगे।

जानिए नवंबर में किस- किस दिन बंद रहेंगे बैंक

1 नवंबर – रविवार

8 नवंबर – रविवार

14 नवंबर – महीने का दूसरा शनिवार/दिवाली

15 नवंबर – रविवार

22 नवंबर – रविवार

28 नवंबर – चौथा शनिवार

29 नवंबर – रविवार

30 नवंबर – गुरु नानक जयंती

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।