नई दिल्ली। (covid 19 vaccine distribution plan) कोवैक्स अभियान में अपनी सहभागिता करने जा रही दवा निर्माता कंपनी सैनोफी और ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन (जीएसके) ने अपने संभावित कोविड-19 टीके की 20 करोड़ खुराक कोवैक्स केंद्र को देने पर सहमित जताई है।

कंपनी की वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल चल रहा है और आने वाले कुछ महीनों में इसके तैयार होने की उम्मीद जताई जा रही है। खबरों के मुताबिक, सैनोफी-जीएसके के टीके का परीक्षण अभी शुरुआती चरण में है और इसके परिणाम दिसंबर की शुरुआत में आने की संभावना है।

इस वर्ष के अंत में तीसरे चरण के परीक्षण की बना रहे योजना

दोनों दवा निर्माता कंपनियों ने बुधवार को कहा कि वे इस वर्ष के अंत में तीसरे चरण के परीक्षण की शुरुआत करने की योजना बना रहे हैं और टीके के नियामक से 2021 के पूर्वार्द्ध तक मंजूरी देने का आग्रह किया है।

कोरोना वायरस का टीका पूरी दुनिया में समान रूप से पहुंचाने के लिए कोवैक्स केंद्र बनाया गया है। यह सुविधा कोवैक्स प्लान का हिस्सा है जो सरकारों, स्वास्थ्य संगठनों, उद्यमों और चैरिटी के बीच कोविड-19 टीका के विकास और वितरण में तेजी लाने के लिए भागीदारी की गई है।

सैनोफी टीका इकाई के प्रमुख थॉसम ट्रायंफ ने कहा कि इस स्तर के वैश्विक स्वास्थ्य संकट का समाधान करने के लिए अद्वितीय भागीदारी की जरूरत है। कोवैक्स केंद्र के लिए आज हम जो प्रतिबद्धता कर रहे हैं उससे महामारी को नियंत्रण में लाने के लिए बेहतर अवसर मिलेगा।

करीब 4 करोड़ 40 लाख लोगों में संक्रमण की पुष्टि

जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़े के मुताबिक पूरी दुनिया में करीब चार करोड़ 40 लाख लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है और 11 लाख 60 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

विशेषज्ञों का कहना है कि महामारी के कारण मरने वालों की संख्या इससे काफी अधिक हो सकती है क्योंकि कुछ देशों में सीमित जांच हो रही है और मामलों की सही संख्या सामने नहीं आ रही है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए
हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर
हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।