टीआरपी डेस्क। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक कार्डलेस कैश विदड्रॉल ( Cardless cash withdrawal ) सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इस सुविधा के जरिये डेबिट कार्ड के बिना बैंक के एटीएम से सुरक्षित रूप से पैसा निकाला जा सकता है। SBI के योनो ऐप के माध्यम से डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना एटीएम से नकदी निकाला जा सकता है।

जानिए, SBI के डेबिट कार्ड से बिना एटीएम से कैसे निकालें नकदी

1) इंटरनेट बैंकिंग ऐप YONO डाउनलोड करना होगा।

2) लेन-देन शुरू के लिए, ‘YONO कैश विकल्प’ पर जाना होगा।

3) इसके बाद एटीएम सेक्शन में जाएं और जितने पैसे निकालने हैं उसे दर्ज करें।

4) SBI आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर आपको योनो कैश ट्रांजेक्शन नंबर भेजेगा।

5) यह चार घंटे के लिए वैध है।

6) SBI ATM पर जाएं और ATM स्क्रीन पर ‘YONO Cash’ चुनें।

7) YONO कैश ट्रांजेक्शन नंबर डालें।

8) YONO कैश पिन दर्ज करें और मान्य करें।

9) लेन-देन की पूरी डिटेल और कैश लें।

क्या अन्य बैंक के एटीएम से नकदी निकालने के लिए इस सुविधा का उपयोग किया जा सकता है?

एक बात ध्यान रखना होगा कि एसबीआई कार्डलेस कैश विद्ड्रॉल ( Cardless cash withdrawal ) सुविधा का उपयोग केवल एसबीआई एटीएम पर कर सकते हैं। यह सुविधा एटीएम में डेबिट कार्ड और धोखाधड़ी को कम करने के लिए है।

कितना निकाल सकते हैं

SBI ग्राहक एक लेनदेन में न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 10,000 रुपये निकाल सकते हैं। यदि आप कुछ तकनीकी खराबी के कारण एटीएम में लेनदेन ( Cardless cash withdrawl ) विफल होने के कारण पैसे नहीं निकाल पा रहे हैं और आपके खाते से राशि कट जाती है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। बस अपने बैंक को तुरंत इसकी जानकारी दें।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।