टीआरपी डेस्क। छत्तीसगढ़ में मरवाही विधानसभा के लिए 3 नवंबर को मतदान होगा। कोरोना संक्रमण के बीच हो रहे इस चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से विशेष तैयारी की गई है। खास यह है कि पहली बार चुनाव में आम लोग भी पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे।

सुरक्षा को देखते हुए मतदाता ग्लब्ज पहनकर वोट डालेंगे। साथ ही पोलिंग बूथ पर सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था की गई है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मतदाताओं को दो-दो मीटर की दूरी पर खड़ा किया जाएगा। इसके लिए मार्किंग की गई है।

दरअसल, कोरोना के संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन आयोग किसी प्रकार का रिस्क नहीं लेना चाहता है। ऐसे में पोलिंग बूथ के बाहर गड्ढे भी बनाए गए हैं। वोट करने के बाद मतदाता इस ग्लव्ज को उसी गड्ढे में डालना होगा। प्रत्येक मतदाता के बीच की दूरी बनी रहे, इसके लिए 2-2 मीटर की मार्किंग कर गोल घेरे बनाए गए हैं।

थर्मल स्कैनिंग में यदि बुखार निकला तो बाद में डाल सकेंगे वोट

बूथ के बाहर ही मतदाता के लिए सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था की गई है। थर्मल स्कैनिंग के दौरान अगर किसी मतदाता को बुखार मिला तो उसे बाद में वोट डालने का मौका मिलेगा। इस दौरान तीन बार उसकी जांच की जाएगी। अगर हर बार बुखार आता है तो मतदाता शाम 5 से 6 बजे के बीच ही मतदान कर सकेगा। जबकि अन्य मतदाता सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाल सकेंगे।

दिव्यांग, बुजुर्ग, होम आइसोलेट पोस्टल बैलेट से कर सकेंगे वोटिंग

पहली बार आम मतदाता भी पोस्टल बैलेट से वोटिंग कर सकेंगे। यह दिव्यांग, 80 साल से अधिक उम्र की मतदाता और कोरोना संक्रमित, कोरोना संदिग्ध के साथ होम आइसोलेटेड मरीज को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं, बूथ पर सेल्फी कार्नर बनाया गया है। मतदान के बाद अपनी स्याही लगी उंगली उठाकर सेल्फी लेकर भेजने पर चुने गए 10 मतदाताओं में प्रत्येक को दो-दो हजार रुपए मिलेंगे।

मरवाही विधानसभा में पहली बार जोगी परिवार से कोई नहीं

मरवाही उपचुनाव पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बाद रिक्त सीट के लिए हो रहा है।
ऐसा पहली बार है जब इस चुनाव में जोगी परिवार से कोई उम्मीदवार मैदान में नहीं है। चुनाव के लिए मतदान 3 नवंबर को होगा। जबकि 10 नवंबर को इसके नतीजे आएंगे।

मरवाही विधानसभा में कुल मतदाता : 1,90, 907
पुरूष मतदाताओं की संख्या : 93733
महिला मतदाताओं की संख्या : 97267
कुल मतदान केंद्र : 286
मुख्य मतदान केंद्र : 237
सहायक मतदान केंद्र : 49


इनके बीच है मुकाबला

उम्मीदवार का नामपार्टी
डॉ. गंभीर सिंहभाजपा
डॉ. केके ध्रुवकांग्रेस
उर्मिला मार्कोराष्ट्रीय गोंडवाना पार्टी
रितु पेन्द्रामगोंडवाना गणतंत्र पार्टी
पुष्पा कोर्चेअंबेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया
वीर सिंह नागेषभारतीय ट्राइबल पार्टी
लक्ष्मण पोर्तेभारतीय सर्वजन हिताय पार्टी
सोनमति सलामनिर्दलीय

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।