रायपुर। केंद्र सरकार के निर्देश के बाद से कोरोना वैक्सीन ( Corona vaccine ) के रखरखाव को लेकर समस्या सामने आ रही है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में कोरोना वैक्सीन के रखरखाव के लिए विभिन्न जिलों में 80 नए कोल्डचेन प्वाइंट बनाए जाएंगे। यह क्षेत्र की आबादी व संक्रमण की स्थिति के हिसाब से होंगे।

कोल्डचेन ( Cold Chain ) की व्यवस्था को लेकर केंद्र से 156 आइसलाइन रेफ्रीजरेटर (आइएलआर) और लगभग 80 डीप फ्रीजर मशीनें मिलेंगी। 10 नवंबर तक बड़ी और 20 नवंबर तक छोटी आइएलआर मशीनें पहुंच जाएंगी। इसके बाद विभिन्न जिलों में कोल्डचेन प्वाइंट के आधार पर मशीन वितरण की प्रक्रिया शुरू होगी। दिसंबर तक हर हाल में कोरोना वैक्सीन के रखरखाव के लिए व्यवस्था पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

डेढ़ लाख लीटर स्पेस होने का दावा

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में एक राज्यस्तरीय, तीन संभागीय कोल्डचेन स्टोर और जिला अस्तपाल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों समेत 603 कोल्डचेन प्वाइंट वर्तमान में हैं। इनमें अन्य टीकाकरण व संक्रमण की वैक्सीन रखने के बाद भी डेढ़ लाख लीटर अतिरिक्त कोल्डचेन स्पेस होने की बात कही जा रही है।

प्रदेश में वैक्सीन रखने के लिए कोल्डचेन स्टोर और स्पेस

1 राज्यस्तरीय कोल्डचेन स्टोर

3 संभाग स्तरीय अंबिकापुर, बिलासपुर और जगदलपुर में

603 कोल्डचेन प्वाइंट जिला अस्पताल समेत प्रदेशभर में

5 से 7 किलोमीटर दूरी पर है एक कोल्डचेन प्वाइंट

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।