नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) को जीत की बधाई दी है। पीएम मोदी ने उम्मीद जताई है कि बाइडेन-हैरिस प्रशासन के साथ भारत-अमेरिका के संबंध नई ऊंचाइयों को छुएंगे। इसके अलावा एक अन्य ट्वीट में उन्होंने भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) को भी उपराष्ट्रपति बनने की बधाई दी है।

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे जो बाइडेन को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने लिखा, ‘आपकी शानदार जीत के लिए शुभकामनाएं। बतौर उपराष्ट्रपति भारत-अमेरिका रिश्तों को लेकर दिया गया आपका योगदान सराहनीय रहा। मुझे एक बार फिर भारत-अमेरिका संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में आपके साथ काम करने में खुशी होगी।

इसके अलावा एक अन्य ट्वीट में उन्होंने भारतीय मूल की कमला हैरिस को भी उपराष्ट्रपति बनने की बधाई दी है। पीएम मोदी ने लिखा, ‘आपकी सफलता प्रेरणा देने वाली है। यह न सिर्फ आपकी चिट्टियों (तमिल में- मौसियों) के लिए, बल्कि सभी भारतीय-अमेरिकियों के लिए गर्व का क्षण है। मुझे उम्मीद है कि भारत-अमेरिका संबंध आपके नेतृत्व और सहयोग से नई ऊंचाइयों को छुएंगे।’

राष्ट्रपति कोविंद और सोनिया गांधी ने भी दी बधाई

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जो बाइडेन और कमला हैरिस को क्रमशः अमेरिका का राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘जो बाइडेन के अमेरिका के राष्ट्रपति और कमला हैरिस के उप-राष्ट्रपति चुने जाने पर हार्दिक शुभकामनाएं। मैं बाइडेन के सफल कार्यकाल की कामना करता हूं और भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूती प्रदान करने के लिए उनके साथ काम करने को उत्सुक हूं।’

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी जो बाइडेन और कमला हैरिस को बधाई दी। इस संबंधित जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया है, ‘कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति चुने गए जो बाइडेन को अपनी और कांग्रेस पार्टी की ओर से बधाई दी है।

उन्होंने अगला उप-राष्ट्रपति चुने जाने पर सिनेटर कमला हैरिस को भी हार्दिक बधाई दी।’ रिलीज में कहा गया है, ‘उन्होंने आगे कहा कि बाइडेन और कमला हैरिस के कुशल और परिपक्व नेतृत्व में भारत करीबी संबंध की उम्मीद करता है जो हमारे क्षेत्र और पूरी दुनिया में शांति और विकास के लिए फायदेमंद होगा।

Chhattisgarhसेजुड़ीHindi News केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitterपर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।