बिजनेस डेस्क। आज के इस डिजिटल युग में शॉपिंग करने के लिए सभी ऑनलाइन शॉपिंग को सबसे आसान मानते हैं। इस दौर पर अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) करने का सोच रहे है, तो पहले ये खबर पढ़लें । ऑनलाइन काम करते वक़्त या ई-कॉमर्स कंपनी की वेबसाइट इस्तमाल करने पर आपका डाटा कभी भी लीक हो सकता है, ताजा मामला ई-कॉमर्स ग्रोसेरी कंपनी बिगबास्केट ( BigBasket Data Breach ) को लेकर सामने आया है।

मिली जानकारी के अनुसार ग्रोसेरी सामान की ऑनलाइन बिक्री करने वाली कंपनी बिगबास्केट ( BigBasket Data Breach ) को एक संभावित डेटा ब्रीच का सामना करना पड़ रहा है, जिसके लगभग 2 करोड़ उपयोगकर्ताओं का विवरण लीक हो सकता है।

30 लाख रुपये में SALE के लिए रखा गया Big Basket के डेटा

खबर के मुताबिक, कंपनी ने इस बारे में साइबर क्राइम सेल,बेंगलुरु में शिकायत दर्ज कराई है और वह साइबर एक्सपर्ट की तरफ से किए गए दावों की पड़ताल कर रही है। साइबल ने कहा है कि एक हैकर ने कथित रूप से बिगबास्केट ( BigBasket Data Breach ) के उपभोक्ताओं का डेटा 30 लाख रुपये में SALE के लिए रखा है।

साइबल ने ब्लॉग में कहा है कि डार्क वेब की रेगुलर निगरानी के दौरान साइबल की रिसर्च टीम ने पाया कि साइबर क्राइम मार्केट में बिगबास्केट के करीब दो करोड़ यूजर्स का 15 जीबी का डेटाबेस 40,000 डॉलर में बेचा जा रहा है।

इसमें कहा गया है कि इस डाटा में यूजर्स के नाम, ई-मेल आईडी, पासवर्ड हैशेज, कॉन्टैक्ट नंबर (मोबाइल फोन और फोन, पता, जन्मतिथि, स्थान और आईपी एड्रेस) शामिल है। साइबल ने पासवर्ड की चर्चा की है, वहीं कंपनी वन-टाइम पासवर्ड (OTP) का इस्तेमाल करती है, जो बहुत समय बाद बदलता है।

BigBasket ने अपने बयान में कहा कि कुछ दिन पहले ही उन्हें संभावित डाटा लीक ( BigBasket Data Breach ) की जानकारी मिली थी और वह इसका आकलन तथा दावे की सच्चाई की पुष्टि करने का प्रयास कर रहे हैं। इस बारे में BigBasket ने बेंगलुरु के साइबर क्राइम सेल में शिकायत भी दर्ज करायी है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net