रायपुर। केंद्र सरकार के कृषि कानून ( Agricultural law ) के खिलाफ कांग्रेस ने प्रदेशभर में साढ़े 16 लाख किसानों से हस्ताक्षर कराया है। किसानों के हस्ताक्षर करवाकर ज्ञापन को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ( Indian Congress Committee ) को भेजा है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी 19 नवंबर को मार्च निकालकर देशभर के किसानों से कराए हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन को राष्ट्रपति को सौंपेगा।

प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री चंद्रशेखर शुक्ला ने छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया ( Chhattisgarh in charge PL Punia ) को किसान, खेत, मजदूर, मंडी समितियों, पशुधन बाजार समितियों में कराए हस्ताक्षरों की जिलेवार रिपोर्ट सौंपी है। कांग्रेस ने हस्ताक्षर अभियान के साथ धरना, प्रदर्शन, जनजागरण अभियान एक माह तक चलाया है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राज्य के सभी ब्लाकों एवं जिलों में जनता को कृषि कानून ( Agricultural law ) से होने वाले नुकसान तथा देश की खेती को पूंजीपतियों का सौपने के षड़यंत्रों को बेनकाब किया गया। चंद्रशेखर शुक्ला ने कहा कि जनजागरण और हस्ताक्षर अभियान के दौरान किसानों में केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ आक्रोश स्पष्ट दिख रहा था। किसानों का मानना है मोदी सरकार ने कृषि कानून बनाकर किसानों और खेती की कमर तोड़ दी है।

रायपुर-जांजगीर में सबसे ज्यादा किसानों ने किया हस्ताक्षर

कांग्रेस के हस्ताक्षर अभियान में रायपुर ग्रामीण और जांजगीर चांपा के सबसे ज्यादा किसानों ने भागीदारी दिखाई। रायपुर ग्रामीण में एक लाख 15 हजार और जांजगीर-चांपा में एक लाख 21 हजार किसानों ने हस्ताक्षर किया। इसके साथ ही आदिवासी इलाके बस्तर और सरगुजा में भी बड़े पैमाने पर किसानों ने हस्ताक्षर करके विरोध दर्ज कराया है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।