बिलासपुर/रायपुर। Kisan India Biotech किसान इंडिया बायोटेक कंपनी के नाम से किसानों से करोड़ों की ठगी करने वाले गिरोह के 3 सदस्यों को बिलासपुर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

आरोपियों के पास से बैंक पासबुक, ATM कार्ड, मोबाइल, रसायनिक खाद, 2.5 लाख रुपए सहित कागजात बरामद किया है। गिरोह ने छत्तीसगढ़ सहित मध्य प्रदेश, पंजाब, ओडिशा और बिहार में सैकड़ों लोगों को अपना शिकार बनाया है।

सिविल लाइन थाने में दर्ज कराई गई थी FIR

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार कुछ लोगों ने गांधी नगर निवासी प्रतिमा मिश्रा को ऑर्गेनिक खाद की डीलरशिप देने का झांसा देकर किश्तों में 2 और 3 लाख रुपए ले लिया। कई दिनों तक खाद की सप्लाई नहीं होने पर प्रतिमा ने संपर्क साधा तो मोबाइल बंद मिले। तोरवा स्थित ऑफिस गई तो वहां भी ताला लगा था। ठगी का अहसास होने पर उन्होंने सिविल लाइन थाने में FIR दर्ज कराई।

ऐसे पुलिस के हत्थे चढ़े शातिर

जांच के दौरान किसान इंडिया बायोटेक के नाम पर बंधन बैंक बिलासपुर में खोले गए खाते से जानकारी एकत्र की गई। इससे पता चला कि दिसंबर 2019 से जनवरी 2020 तक खाते से करीब 1,76,41,744 रुपए का अदान-प्रदान किया गया।

एक खाता सागर में भी कोटक महिंद्रा बैंक की शाखा में खोल 40 लाख रुपए से ज्यादा की रकम निकाली गई। यह खाते एक आधार नंबर पर अलग-अलग नाम से खोले गए थे।

राजनांदगांव में प्रचार-प्रसार करते पकड़े गए

यह भी सामने आया कि आरोपी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, बलरामपुर, लखनऊ आदि शहरों के रहने वाले हैं। इस बीच राजनांदगांव में ग्लोबल एग्री बायोटेक के नाम से कुछ लोगों के प्रचार-प्रसार करने की सूचना मिली।

इस पर पुलिस ने दबिश देकर देवरिया, UP निवासी शक्ति सिंह उर्फ सतीश सिंह, बलरामपुर, UP निवासी प्रदीप शर्मा उर्फ सौरभ सिंह और गोरखपुर निवासी कृष्ण मोहन पांडेय को धर दबोचा।

उन्नत फलदार वृक्ष के बीज के नाम पर बनाते थे किसानों को ठगी का शिकार

आरोपियों ने बताया कि राजनांदगांव में ग्लोबल एग्री टेक्नोलॉजी के नाम से कार्यालय खोला था। राजनांदगांव, डोंगरगढ़, दुर्ग और कांकेर के लोगों को टार्गेट कर ठगी के फिराक में थे। हर बार अपना नाम बदल कर विभिन्न राज्यों के किसानों को उन्नत फलदार वृक्ष के बीज की डीलरशिप के लिए किसान इंडिया बायोटेक से जुड़ने का झांसा देते थे। फिर 50 हजार से 10 लाख रुपए तक लेकर भाग निकलते थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और व्हाट्सप्प पर…