टीआरपी डेस्क। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन व्हाइट हाउस के शीर्ष पद ‘प्रबंधन एवं बजट कार्यालय’ के निदेशक के रूप में भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन को नियुक्त कर सकते हैं। इस कार्यालय का काम प्रशासन के बजट का प्रबंधन करना होता है।

अगर अमेरिकी सीनेट में भी इस पद के लिए टंडन (50) के नाम की पुष्टि हो जाती है, तो वह व्हाइट हाउस में प्रभावशाली ‘प्रबंधन और बजट कार्यालय’ की प्रमुख बनने वाली पहली अश्वेत महिला होंगी। टंडन वर्तमान में वामपंथी झुकाव वाले ‘सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस’ की मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

भारतीय मूल की कमला हैरिस नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति हैं। अब बाइडन की टीम में एक और भारतीय अमेरिकी का नाम शामिल हो सकता है। 

वॉल स्ट्रीट ने इस मामले से परिचित लोगों का हवाले देते हुए कहा, बाइडन ओबामा प्रशासन के दौरान वरिष्ठ अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सलाहकार रहे वैली एडीमेयो को ट्रेजरी विभाग में जेनेट येलेन के शीर्ष डिप्टी के रूप में सेवा देने के लिए नामित कर सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया, अर्थशास्त्री जेरेड बर्नस्टीन और हीथर बाउशी को आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्यों के रूप में नामित किया जाएगा।

ओबामा के प्रशासन में एक स्वास्थ्य सलाहकार थीं

हालांकि, जब इस संबंध में बाइडन चुनाव अभियान के अधिकारी से संपर्क किया गया, तो उन्होंने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। ‘सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस’ ( Center For American Progress ) की बागडोर संभालने से पहले टंडन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन में एक स्वास्थ्य सलाहकार थीं। वह डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन के 2016 के राष्ट्रपति अभियान के दौरान उनकी सलाहकार भी थीं। 

प्रिंसटन विश्वविद्यालय में लेबर अर्थशास्त्री राउज पहले ओबामा की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य के रूप में कार्य कर चुकी हैं। एडीमेयो ओबामा प्रशासन के दौरान अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्र के लिए व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार थे, साथ ही पूर्व ट्रेजरी सचिव जैक लेव के एक शीर्ष सहयोगी थे। वह वर्तमान में ओबामा फाउंडेशन के अध्यक्ष हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और व्हाट्सप्प पर…