इंदौर। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का खौफ लगातार जारी है। अब कोरोना के नए रूप स्ट्रेन ने दहशत फैला रखा है। वहीं अब एक और खतरनाक वायरस ने एंट्री ली है।

जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में एक साथ 30 से ज्यादा कौए के मृत पाए जाने से सनसनी फैल गई है। मंगलवार को रेसीडेंसी क्षेत्र के स्कूल डेली कॉलेज के परिसर में ये कौए मृत पाए गए थे।

पशु चिकित्सा विभाग ने इनमें से कुछ कौओं के शव परीक्षण के दौरान नमूने लेकर भोपाल की एक प्रयोगशाला में भेजे गए थे।

वेटरनरी डॉक्टर शशांक जमदे ने बताया कि कौए में नए वायरस H5N8 की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा 30 साल के कैरियर में पहली बार ऐसा देखने को मिल रहा है इस इस स्ट्रेंथ का आउटब्रेक है कि एक साथ इतने पक्षियों की मौत हुई है।

इंदौर में मंगलवार को प्रसिद्ध डेली कॉलेज परिसर में कल 20 और आज 13 कौए की नई बीमारी से मौत हो गई। यह एक H1n1 एवियन इनफ्लुएंजा नामक वायरस है जिसका स्ट्रैंथ H5N8 है।

बताया जा रहा है कि इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बरतते हुए रेसीडेंसी क्षेत्र के पांच किलोमीटर के दायरे में सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षणों वाले मरीजों को खोजने के लिए सर्वेक्षण शुरू कर दिया गया है। इन मरीजों के नमूने लिए जाएंगे और इन्हें जांच के लिए भेजा जाएगा।

वहीं बताया कि जो पोल्ट्री में जो बर्ड फ्लू पहले आया था वह H5N1 होता है जो पोल्ट्री में पाया जाता है और अगर आगे ऐसे भी किसी पक्षी की मौत होती है तो हम उसका जांच प्रशिक्षण करने के लिए भोपाल स्थित लेब में भेजा जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net