मैक्सिको। Side Effects of Pfizer-BioNTech Corona Vaccine अमेरिका, इजराइल, मैक्सिको सहित कई देशों में Pfizer-BioNTech कंपनी की कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है और इसके कुछ साइड इफेक्ट भी अब सामने लगे हैं। ताजा मामला मैक्सिको का है, जहां Pfizer-BioNTech की वैक्सीन लगाते ही एक महिला डॉक्टर को दौरे पड़ने लगे।

हालांकि अभी यह जानकारी नहीं सामने आई है कि महिला डॉक्टर को दौरा वैक्सीन लगने के कारण आया था या किसी अन्य कारण से। मैक्सिको के स्वास्थ्य अधिकारी इस तरह के साइड इफेक्ट आने के बाद अलर्ट हो गए हैं और मामले की जांच शुरू कर दी है।

महिला अस्पताल में भर्ती, हालत में सुधार

Pfizer-BioNTech की वैक्सीन जिस महिला डॉक्टर को लगाई गई थी, उसे फिलहाल अस्पताल में भर्ती किया गया है और लगातार निगरानी में रखा गया है। मैक्सिको के स्वास्थ्य अधिकारियों ने फिलहाल महिला डॉक्टर का नाम उजागर नहीं किया है।

महिला डॉक्टर को उत्तरी राज्य नूएवो लियोन के एक सरकारी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था। महिला को सांस लेने में दिक्क्त हो रही थी और इसके साथ ही उसे दौरे भी पड़ रहे थे। साथ ही महिला को त्वचा पर खुजली और अन्य समस्याएं दिखने लगी थी।

महिला को हुआ था एन्सेफैलोमेलाइटिस

मैक्सिको में स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि महिला डॉक्टर के शुरुआती डायग्नोसिस एन्सेफैलोमेलाइटिस बताया है, जिसमें मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में सूजन आ जाती है।

अधिकारियों के मुताबिक जिस महिला डॉक्टर पर कोरोना वैक्सीन के दुष्प्रभाव दिखे, उसका एलर्जिक रिएक्शंस का इतिहास रहा है। साथ ही क्लिनिकल ट्रायल्स में इस तरह का कोई सुबूत नहीं मिला कि वैक्सीन लगाने के बाद किसी भी व्यक्ति में मस्तिष्क की सूजन देखी गई हो।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…