टीआरपी डेस्क। हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस ( Indian Army Day 2021) मनाया जाता है। इस साल देश में 73वां भारतीय सेना दिवस मनाया जाएगा। भारतीय सेना का गठन 1776 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने कोलकाता में किया था।

दरअसल, करियप्पा इंडियन आर्मी के पहले कमांडर-इन-चीफ के.एम. करियप्पा (K. M. Cariappa) के सम्मान में यह विशेष दिन मनाया जाता है। साल 1949 में 15 जनवरी के दिन भारत के अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल फ्रांसिस बुचर के स्थान पर के. एम. करियप्पा भारतीय सेना के कमांडर इन चीफ बने थे। उनके सम्मान में इस दिन को भारतीय सेना दिवस घोषित किया गया था।

भारत-पाकिस्तान युद्ध 1947

साल 1947 के भारत-पाकिस्तान युद्ध (India-Pakistan War) के दौरान के. एम. करियप्पा (K. M. Cariappa) ने पश्चिमी सीमा पर भारतीय सेना का नेतृत्व किया था। करियप्पा फील्ड मार्शल का खिताब हासिल करने वाले दूसरे अफसर थे, उनसे पहले साल 1973 में यह खिताब जनरल एस.एफ.जे मानेकशॉ को मिला था।

भारतीय सेना दिवस को देश में धूमधाम से मनाया जाता है। सेना दिवस के मौके पर सेना के कई दस्ते और रेजिमेंट परेड में हिस्सा लेते हैं। इसके साथ झांकियां भी निकाली जाती हैं। दिल्ली कैंट में आम तौर पर आर्मी चीफ परेड में हिस्सा लेते हैं। साथ ही सेना दिवस (Army Day 2021) के अवसर पर पूरा देश थल सेना की वीरता, अदम्य साहस, शौर्य और उसकी कुर्बानी को याद करता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net