नई दिल्ली। Steel Authority of India विनिवेश के लक्ष्य को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार अब एक और सरकारी कंपनी में हिस्सेदारी बेचने जा रही है। सरकार ने कहा कि वह सार्वजनिक क्षेत्र की इस्पात निर्माता कंपनी सेल में 10 फीसदी तक की हिस्सेदारी बेचने जा रही है। इसके लिए शेयर बाजार में बिक्री की पेशकश गुरुवार को खुल गई। इससे सरकार को 2,664 करोड़ रुपए की पूंजी जुटने की उम्मीद है। 

खुदरा निवेशकों के लिए 15 को खुलेगी बिक्री पेशकश

इस संदर्भ में निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने ट्वीट किया कि, गैर खुदरा निवेशकों के लिए सेल की बिक्री पेशकश गुरुवार (14 जनवरी) को खुलेगी। खुदरा निवेशकों के लिए यह 15 जनवरी को खुलेगी। सरकार 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी तथा पांच फीसदी अतिरिक्त हिस्सेदारी बेचने का विकल्प खुला रहेगा।

64 रुपए प्रति शेयर तय की गई आधार दर

अभी सेल में सरकार की 75 फीसदी हिस्सेदारी है। सरकार ने दिसंबर 2014 में सेल की पांच फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री की थी। सेल की बिक्री पेशकश के लिए आधार दर 64 रुपए प्रति शेयर तय की गई है।

बता दें कि वित्त वर्ष 2020-21 के बजट में विनिवेश के जरिए 2.1 लाख करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा गया था। हिस्सेदारी बेचने से सरकार को विनिवेश के लक्ष्य की दूरी कम करने में कुछ मदद मिलेगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…