वॉशिंगटन। American newly elected President Joe Biden अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पद संभालने से एक हफ्ते पहले देश के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया है। इसके तहत हर अमेरिकी के खाते में करीब एक लाख रुपए पहुंचेंगे।

बता दें कि कोरोना वायरस की महामारी का सबसे बड़ा शिकार बने अमरीका के लिए बाइडेन ने 1.9 ट्रिलियन डॉलर (करीब 139 लाख करोड़) के राहत पैकेज की घोषणा की है। इसके तहत हर अमेरिकी को 1,400 डॉलर (करीब एक लाख भारतीय रुपए) की सीधी मदद दी जाएगी। महामारी के चलते बिगड़ी आर्थिक स्थिति को सुधारने के मकसद से इस पैकेज का ऐलान किया गया है।

जानें किसे क्या मिलेगा

औसत अमेरिकी लोगों को आर्थिक मदद, व्यापार में सहारा देने और नैशनल वैक्सीन प्रोग्राम में तेजी लाना इस पैकेज का उद्देश्य होगा। राहत पैकेज में 415 अरब डॉलर कोविड-19 से निपटने, एक ट्रिलियन से ज्यादा सीधे लोगों और परिवारों की मदद और 440 अरब डॉलर व्यापार में सहायता के लिए दिए जाएंगे।

पिछले महीने लागू किए गए राहत बिल में योग्य करदाताओं और उन पर आश्रित 17 साल की उम्र से कम के परिजनों को 600 डॉलर की मदद का प्रावधान था। नए पैकेज में उसके साथ-साथ अब सभी आश्रितों को 1400 डॉलर की सीधी आर्थिक मदद पहुंचाई जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…