टीआरपी डेस्क। पाकिस्तान की हालत दिन ब दिन खस्ता होती जा रही है। पाक पर लगातार कर्ज का बोझ (Loan on Pakistan) बढ़ता जा रहा है। इतना ही नहीं अब कर्जदार पैसा वापस मांगने लगे हैं।

कुछ ही महीने पहले सऊदी अरब (Saudi Arab) ने पाक से तीन अरब डॉलर (3 Billion Dollar) का कर्ज जल्द चुकाने को कहा है। दोस्त माने जाने वाले मलेशिया (Malaysia) ने लीज की फीस नहीं देने के चलते यात्रियों को उतारकर विमान छीन लिया। और अब ऐसी संभावना है कि संयुक्त राष्ट्र अमीरात (UAE) भी पाक से अपना पैसा वापस मांग सकता है।

इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने के तुरंत बाद सऊदी ने साल 2018 में पाकिस्तान को 6.2 अरब डॉलर की वित्तीय मदद की थी। पाक को 3 अरब डॉलर का कर्ज दिया गया था और 3.2 अरब डॉलर का वो भुगतान था, जो तेल के बदले पाक ने नहीं चुकाया था। पाक ने तुर्की और मलेशिया से दोस्ती बढ़ाना शुरू कर दिया था, जिसके बाद सऊदी के साथ उसके संबंध खराब हो गए थे। पिछले साल उसने तेल के बदले देरी से भुगतान की प्रक्रिया को खत्म किया और फिर पिछले साल उससे अपना पैसा भी वापस मांग लिया।

UAE का 3 अरब डॉलर का कर्ज

अब पाकिस्तान उसे एक अरब डॉलर की अंतिम किस्त का भुगतान करने वाला है। यूएई ने दिसंबर, 2018 में तीन अरब डॉलर की वित्तीय मदद की थी। आगामी 24 जनवरी को एक अरब डॉलर के भुगतान की तारीख है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने पाक के वित्त मंत्री के हवाले से यह बात कही है। पाक वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगर इस सुविधा को वापस नहीं लेता है, तो यह कर्ज एक साल के लिए और बढ़ सकता है।

पहले ही तेल भुगतान की सुविधा वापस ली

UAE ने पहले पाकिस्तान को तेल का भुगतान देरी से करने की सुविधा दी थी। मगर 3 अरब डॉलर की इस सुविधा को जल्द ही वापस ले लिया गया था। कर्ज के बोझ तले दबता जा रहा पाकिस्तान ऐसी स्थिति में अपने पुराने दोस्त चीन की ओर देख रहा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…