रायपुर। छत्तीसगढ़ में बुधवार को कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप पहुंच गई है। कोरोना वैक्सीन लाने वाली इस फ्लाइट का स्वागत एयरपोर्ट अथॉरिटी ने किया। दूसरी खेप में करीब 2.65 हजार वैक्सीन है।

बता दें कि पहले 13 जनवरी को वैक्सीन की पहली खेप रायपुर पहुंची थी। इसके पहले प्रदेश में 27 कार्टून वैक्सीन पहुंच चुकी है। मुंबई से आने वाली इंडिगो की उड़ान संख्या 6E464 से 22 कार्टून कोविशील्ड कोविड की वैक्सीन छत्तीसगढ़ पहुंची।

प्रदेश को पहली खेप में 3.23 लाख वैक्सीन मिली। पहली खेप में आई वैक्सीन को सरगुजा, बिलासपुर समेत 4 सब सेंटर्स में भेजा गया था। आज पहुंची टीकों को नियमानुसार एयरपार्ट से लाकर राज्य वैक्सीन भंडार में रखा जाएगा। उसके बाद आबंटन अनुसार जिलों में भेजा जाएगा।

वैक्सीन के भंडारण की पर्याप्त तैयारी

प्रदेश में टीकों के सुरक्षित भंडारण और परिवहन के लिए अभी 630 क्रियाशील कोल्ड चेन प्वाइंट और 85 हजार लीटर से ज्यादा कोल्ड चेन स्पेस उपलब्ध हैं। इनके साथ ही 81 अतिरिक्त कोल्ड चेन प्वाइंट भी स्थापित किए गए हैं। वैक्सीन के परिवहन के लिए 1 हजार 311 कोल्ड बॉक्स उपलब्ध हैं। सीरिंज, नीडल और अन्य सामग्रियों के भंडारण के लिए प्रदेशभर में 360 ड्राई स्टोरेज भी बनाए गए हैं।

कोरोना टीकाकरण को दो दिन पूरे

कोरोना टीकाकरण अभियान को 2 दिन पूरे हो चुके हैं। टीकाकरण के लिए प्रदेश में कुल 97 सेंटर्स में बनाए गए हैं। सभी सेंटर्स में 100 लोगों को टीका लगाया जाना है। पहले फेज में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाया जा रहा है। इसके बाद पुलिस और नगर निगम सफाईकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। प्रदेश में पहले दिन 5 हजार 577 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया। वहीं दूसरे दिन 5 हजार 280 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने 1 दिन में 9 हजार 700 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…