रायपुर। परिवहन विभाग यात्री बसों, टैक्सियों और ऑटो रिक्शा में पैनिक बटन लगाने की तैयारी में है। प्रभारी मुख्य सचिव सुब्रत साहू की अध्यक्षता में हुई राज्य स्तरीय सशक्त समिति ने ने विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

सभी सवारी वाहनों में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पैनिक बटन लगाए जाएंगे। इस बटन को दबाते ही पुलिस को इसकी जानकारी मिलेगी और तत्काल संबंधित व्यक्ति को मदद पहुंचाई जाएगी। परिवहन विभाग इस व्यवस्था को लागू करेगा। खासकर महिलाओं को बसों व टैक्सी में किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसलिए यह व्यवस्था लागू की जा रही है।

खतरा महसूस होते ही महिला यात्री दबा सकती हैं पैनिक बटन

बताया जा रहा है कि कुछ महीनों में इसपर काम शुरू हो जाएगा। अधिकारियों ने बताया, बैठक में प्रदेश के सभी जिलों में यात्री वाहनों, टैक्सी, बस और ऑटो रिक्शा में पैनिक बटन लगाने का निर्णय महिलाओं की सुरक्षा को मजबूत करेगा। खतरा महसूस होने पर महिला यात्री यह बटन दबा सकती हैं। बटन दबते ही गाड़ी की लोकेशन सहित खतरे का संदेश एकीकृत कमांड सेंटर में पहुंच जाएगा। उसके बाद पुलिस अपनी कार्रवाई करेगी। इस परियोजना के लिए बजट का इंतजाम निर्भया फंड से करने की बात हुई है। टैक्सी में यह उस स्थान पर लगेगा जहां पर महिलाओं का हाथ आसानी से पहुंच सके। महिलाएं देर रात भी सुरक्षित सफर कर सकती हैं।

जीपीएस के जरिए ट्रैक होगी लोकेशन

इसके लिए सभी सवारी वाहनों में जीपीएस लगवाना अनिवार्य करेगा। ऐसा करने से वाहनों की लोकेशन की जानकारी विभाग को रहेगी। अधिकारियों के मुताबिक विभाग कंट्रोल रूम स्थापित करेगा जिसके माध्यम से वाहनों पर नजर रखी जा सकेगी। यह पता रहेगा कि कौन सा वाहन कहां चल रहा है। पैनिक बटन भी इसका हिस्सा होगा। सवारी द्वारा पैनिक बटन दबाते ही परिवहन विभाग के कंट्रोल रूम में भी सूचना जाएगी। आपात स्थिति में तत्काल लोकेशन ट्रेस कर वाहन तक मदद पहुंचाई जाएगी। आमतौर पर सवारी वाहनों में महिलाएं छेड़छाड़ की सबसे ज्यादा शिकार होती हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…