नई दिल्ली। दिल्ली की Arvind Kejriwal अरविंद केजरीवाल सरकार के School Model स्कूल मॉडल को NITI Aayog नीति आयोग के सर्वे में सर्वाधिक अंक मिले हैं। नीति आयोग ने बुधवार को दिल्ली में सरकारी स्कूलों के ऐतिहासिक कायाकल्प की सराहना की।

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण में मिले सर्वाधिक अंक

दरअसल, सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों ने देश की राजधानी को राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (NAS) में सर्वाधिक अंक हासिल करने में मदद की है। भारत नवाचार सूचकांक 2020 में सभी राज्यों ने औसतन 35.66 अंक प्राप्त किए हैं। सूचकांक के मुताबिक दिल्ली की अधिक आय और सरकारी स्कूलों के ऐतिहासिक कायाकल्प के चलते राजधानी दिल्ली ने सर्वाधिक एनएएस स्कोर (44.73) हासिल किए।

सूचकांक के मुताबिक, देशभर में इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रमों में दाखिले में कमी दर्ज की गई। आंकड़ों के मुताबिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रमों में छात्रों का दाखिला देश के दक्षिणी हिस्सों में केंद्रित रहा, हालांकि यह आंकड़ा पूर्वोत्तर राज्यों में कम रहा।

अच्छी गुणवत्ता वाली राज्य की आय बढ़ाने में मददगार

सर्वे में इस बात का जिक्र किया गया है कि किसी राज्य की आय का स्तर भी एक बड़ी भूमिका निभाता है। सूचकांक में कहा गया है कि सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों में अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा सुनश्चित कर राज्य एनएएस स्कोर बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…