मदुरै। कोरोना वायरस ने दुनिया को कितना बदल दिया है। आज कल लोग कुछ खरीदते भी है तो कैश रूपए देने की जगह अब फ़ोन पे ( Phone Pay ) या गूगल पे ( Googlepay ) जैसे पेमेंट एप का उपयोग करते है।

शादी जैसे जश्न की बात करे तो शादी का स्टाइल बदल गया….बारात का तरीका बदल गया….पार्टी और जश्न भी बदल गया….और तो और अब शादी-सगाई में गिफ्ट लेने का तरीका भी बदल गया।

अब शादी में गिफ्ट या लिफाफे के बजाय सीधे बैंक एकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने कहा जा रहा है। बता दें मदुरै में एक शादी के कार्ड में QR कोड प्रिंट कराया गया है, जिससे स्कैन कर सीधे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किये जा सकता हैं। मतलब ना गिफ्ट लाने का झंझट, ना लिफाफे का और साथ ही कोरोना से भी बचने के लिए दुरी बनाए रखने का बढ़िया तरीका है।

मदुरै (Madurai) के एक परिवार ने शादी के निमंत्रण पत्र पर गूगल पे और फोन पे के क्यूआर कोड (QR Code) छपवाकर एक नया ट्रेंड शुरु कर दिया है। दरअसल, उन्होंने अपनी बेटी की शादी में आए मेहमानों और जो महामारी के कारण शादी में शामिल नहीं हो सके, उन लोगों को तोहफा देने का एक आसान तरीका खोज निकाला।

दुल्हन की मां ने कहा, ‘मेरे पास इसे लेकर बहुत सारे फोन आ रहे हैं। इसकी तरह मेरे भाई और परिवार के अन्य लोगों के पास भी सोमवार सुबह से बहुत सारे फोन आ रहे हैं।’ शिव शंकरी और सरवनन की शादी में आमंत्रित मेहमानों के पास यह विकल्प था कि वे अपनी शादी के निमंत्रण पर छपे गूगल पे या फोनपे क्यूआर कोड को स्कैन करके उन्हें मौद्रिक उपहार भेजने का विकल्प अपना सकते थे, बजाय इसके कि लिफाफे में नकदी दी जाए।

दुल्हन की मां टी.जे. जयंती के ने यह भी बताया की ‘करीब 30 व्यक्तियों ने इस विकल्प का इस्तेमाल कर शादी का तोहफा दिया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net