टीआरपी डेस्क। ट्रेन से तो यात्रियों का सफर बड़े आराम से कट जाता है लेकिन स्टेशन तक सामान लाने-ले जाने के लिए उन्हें काफी मशक्क्त करनी पड़ती है। इसलिए यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने एक बड़ा कदम उठाया है।

भारतीय रेलवे यात्रियों के घर से सामान पिक अप और होम डिलीवरी करने की योजना बना रहा है। योजना लागू होते ही कोई भी यात्री नोडल एजेंसी के ऐप या रेलवे की वेबसाइट से अपना सामान बुक करा सकता है।

26 जनवरी से योजना की शुरुआत

जानकारी अनुसार, इस योजना की शुरुआत 26 जनवरी से अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से की जाएगी। ट्रायल सफल होने पर देश के दूसरे हिस्सों में भी इस योजना को लागू किया जाएगा। पूर्वी भारत में पटना पहला जंक्शन होगा। जहां से इस योजना की शुरुआत की जाएगी। बीते दिनों रेल मंत्रालय ने इसके लिए पूर्व-मध्य रेल मंडल को मंजूरी दी है।

फिलहाल इसके लिए रेलवे कई एजेंसियों को स्टेशन के अंदर 100 वर्ग फीट की जगह प्रदान कर रहा है। शुरुआती दौर में रेलवे स्टेशन के 50 किलोमीटर के दायरे में ही यह सुविधा शुरू की जाएगी।

जीपीएस के जरिए कर सकते हैं सामान ट्रैक

बता दें, यदि आपका बैग 10 किलो का है तो आपको एक साइड का शुल्क 125 रुपये देना होगा। यदि एक टिकट पर एक से ज्यादा बर्थ है तो अतिरिक्त बैग के लिए आपसे प्रति बैग 50-50 रुपये लिया जाएगा। स्टेशन पहुंचने पर बर्थ या बोगी तक ले जाने के लिए कुली का जो चार्ज निर्धारित होगा। वह भी देना पड़ेगा। इस दौरान जीपीएस के जरिए यात्री अपने सामान की ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…